logo
Latest

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने जारी की इन जिलों में बारिश की चेतवानी, अगले पांच दिन ऐसा रहेगा मौसम…


देहरादूनः उत्तराखंड में तपती गरमी से लोगों के हाल बुरे है। लोग घरों से बाहर निकलने से पहले परहेज कर रहे है तो वहीं मौसम विभाग की ओर से राहत भरी खबर आई है। राज्य में गरमी से राहत मिलने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि 16 मई से मौसम बदल सकता है।  ताजा पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने के कारण 17 अप्रैल को प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली पिथौरागढ़ जैसे जिलों में हल्की बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की। 17 मई को पर्वतीय जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा का दौर जारी रहेगा। 18 मई को मैदानी और पर्वतीय जिलों में बारिश के आसार है। ऐसे में आने वाले 2 दिन यानी 17 और 18 मई को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश में मौसम बदलने जा रहा है। मानसून के केरल में 27 मई तक पहुंचने के आसार हैं। ऐसे में उत्तराखंड में मानसून के 12 जून के आसपास दस्तक देने की उम्मीद जताई जा रही है।

गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में पहाड़ों में मौसम के मिजाज में काफी तब्दीली देखने को मिली है, जो रबी की फसलों के लिए काफी घातक साबित हो रही है। यही नहीं बीते सालों में तापमान में भी भारी इजाफा हुआ है। जानकारों की मानें तो साल 2020 में मई के महीने में अधिकतम तापमान 28 डिग्री था, जबकि 2021 में ये बढ़कर 30 डिग्री पर जा पहुंचा। इस साल मई के पहले पखवाड़े में ही पहाड़ों का अधिकतम पारा 32 डिग्री पहुंच चुका है।

 

TAGS: No tags found

Video Ad



Top