logo
Latest

उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन नियम बदले…


देहरादूनः उत्तराखंड में 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है। अब उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए रजिस्ट्रेशन का नियम बदल दिया है। अब 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। जिससे छात्र-छात्राओं को सुविधा मिलेगी। साथ ही परीक्षार्थियों की सही जानकारी विद्यालयी शिक्षा बोर्ड के पास उपलब्ध रहेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के गठन के बाद से बोर्ड परीक्षार्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया ऑफलाइन थी। अब तक स्कूलों में नौवीं से ही बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं का ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाता था। जिसमें कई तरह की गलतियां भी हो जाती थी। जिससे छात्र-छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने में एक से दो माह का समय लग जाता था। ऐसे में अब इस प्रक्रिया को ऑनलाईन किया जा रहा है।

आपको बता दें कि हर साल जुलाई और अगस्त में बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों का पंजीकरण होता है। इसके लिए बोर्ड से स्कूलों को ओएमआर शीट भेजी जाती है। स्कूल स्तर से ओएमआर शीट को बीईओ ऑफिस में जमा किया जाता था। वहां से सीईओ दफ्तर पहुंचने के बाद यह वापस बोर्ड ऑफिस में पहुंचती थीं और फिर परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जाता था।

 

 

TAGS: No tags found

Video Ad



Top