logo
Latest

खुशखबरीः श्रद्धालुओं के लिए इस दिन से खुलेगी केदारनाथ के लिए बुकिंग और हेमकुंड साहिब के कपाट…


देहरादूनः उत्तराखंड में जल्द ही एक बार ऋद्धालुओं का सैलाब उमड़ने वाला है। लंबे समय के बाद धामों के कपाट आमजन को खोलने की कवायद तेज हो गई है। 22 मई को सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट खुलेंगे। जिसकी तैयारियां पूरी हो गई है। तो वहीं केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा की बुकिंग शुरू होने वाली है। 4 अप्रैल से केदारनाथ के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने जा रही है। इस बार एक माह पहले ही बुकिंग की  सुविधा दी जा रही है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले सिखों के प्रमुख तीर्थ हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को सुबह 10:30 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रस्ट की ओर से अपने सभी गुरुद्वारों, धर्मशाला और विश्राम स्थलों में रखरखाव का कार्य प्रारंभ कर लिया गया है। अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में भारतीय सेना भी यात्रा मार्ग पर बर्फ कटान का कार्य शुरू करेगी। गुरुद्वारा ट्रस्ट प्रशासन और स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर हेमकुंड साहिब की यात्रा को सुलभ बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

वहीं केदारनाथ धाम की बात करें तो 4 अप्रैल से केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने वाली है और अभी से इसके लिए लोग पूछताछ करने लगे हैं। इस साल हेली सेवा का किराया नहीं बढ़ेगा।केदारनाथ जाने के लिए ऋद्धालु विभाग की आधिकारिक ​वेबसाइट https://heliservices.uk.gov.in/ पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। 4 अप्रैल से शुरू होने वाली इस बुकिंग के तहत हेली सुविधा के 70 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन होंगे जबकि बाकी 30 फीसदी मौके पर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए रहेंगे।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top