logo
Latest

सीफोर स्कूल रैंकिंग 2024 में मानव मंगल को मोहाली में मिला पहला स्थान, संजय सरदाना हुए सम्मानित


मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरेक्टर संजय सरदाना ” ग्रेटेस्ट टीचर” अवार्ड से हुए सम्मानित

चंडीगढ़। देश की प्रमुख शोध एजेंसी सीफोर द्वारा 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली को पंजाब के शीर्ष 3 को-एड डे स्कूल्स में से एक चुना है। मोहाली में मानव मंगल स्मार्ट स्कूल जहां पहले स्थान पर रहा है, वहीं पंजाब में तीसरे और देश भर में 59 वें स्थान पर रहा है। नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में सीफोर की ओर से मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरेक्टर संजय सरदाना को इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया। संजय सरदाना ने कहा कि यह मानव मंगल के लिए गर्व की बात है कि वह मोहाली में पहला स्थान हासिल करने में सफल रहा है।
इससे पहले मानव मंगल स्मार्ट स्कूल में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में संजय सरदाना को ” ग्रेटेस्ट टीचर” अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के वाइस चांसलर और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी, शिमला के डॉयरेक्टर आचार्य (प्रो.) राघवेंद्र पी तिवारी और एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली के वाइस चांसलर और सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा के पूर्व वाइस चांसलर प्रो.आरके कोहली ने उन्हें इस अवार्ड से सम्मानित किया था। यह अवार्ड उन्हें डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशन एवं चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से दिया गया था।


इसके अलावा हाल ही में एजुकेशन टुडे की ओर से किए गए सर्वे में पंजाब में पहला स्थान हासिल करने पर मानव मंगल स्मार्ट स्कूल को नई दिल्ली में सम्मान मिला था। एजुकेशन टुडे की ओर से देश भर के 1120 स्कूलों के किए गए सर्वे में मानव मंगल स्मार्ट स्कूल ने यह उपलब्धि हासिल की है। यह सम्मान भी संजय सरदाना ने हासिल किया। सर्वेक्षण, जूरी इनपुट और अभिभावकों की प्रतिक्रिया के संयुक्त विश्लेषण के आधार पर स्कूलों को रैंकिंग दी गई और अभिभावकों की प्रतिक्रिया के आधार पर स्कूलों को विभिन्न श्रेणियों में रैंकिंग और पुरस्कार दिया गया।
गौरतलब है कि सेंटर फॉर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सीफोर) रैंकिंग भारतीय शिक्षा क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित बेंचमार्क है, जो स्कूल के प्रदर्शन का एक आधिकारिक मूल्यांकन प्रदान करता है। ये रैंकिंग एक व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया पर आधारित हैं, जिसमें शैक्षणिक उत्कृष्टता, बुनियादी ढाँचा, संकाय गुणवत्ता और छात्र विकास जैसे विभिन्न पैरामीटर शामिल हैं। कई शहरों में हजारों स्कूलों का मूल्यांकन करने के साथ सीफोर की रैंकिंग माता-पिता, शिक्षकों और हितधारकों के लिए समग्र शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने वाले अनुकरणीय संस्थानों की पहचान करने में एक विश्वसनीय मार्गदर्शक के रूप में काम करती है। इससे पहले मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स को प्रतिष्ठित इमरजिंग ब्रांड ऑफ एजुकेशन इंडस्ट्री सम्मानित किया जा चुका है। यह अवार्ड दुबई में आयोजित समरोह में दिया गया था। मानव मंगल ग्रुप की स्थापना 1968 में हुई थी। अब मानव मंगल ग्रुप के चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूला व जीरकपुर में कुल 6 स्कूल हैं जहां 11 हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं और इन स्कूलों में करीब 500 शिक्षक नियुक्त हैं।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top