logo
Latest

Big breaking: उत्तराखंड में आज से बच्चों को लगेगी वैक्सीन।


देहरादून/उत्तराखंड लाइव: “राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस” के मौके पर उत्तराखंड में हज़ारों बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। 12 से 15 साल के बच्चों को आज से कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश के 4,01,400 बच्चे इस लिस्ट में हैं, जिनके लिए सरकार को 20,070 डोज़ वाइल्स मिल चुके हैं।

कोर्बेवैक्स (Corbevax) नाम की यह वैक्सीन बच्चों के लिए सेफ बताई जा रही है। कोविड नोडल अधिकारी बताते हैं कि हरिद्वार ज़िले में सबसे ज्यादा 81,500 बच्चे हैं, जिनके वैक्सीनेशन की प्रोसेस बुधवार से शुरू होगी।

प्रदेश भर के लिए 20 हज़ार से ज़्यादा डोज़ वायल्स आ चुके थे, जिनमें हर बॉक्स में इस बार 20 डोज़ हैं। उम्मीद की जा रही है कि केंद्र से वैक्सीन डोज़ की आपूर्ति का सिलसिला बना रहेगा और जल्द ही उत्तराखंड में वेक्सीनेशन का यह अभियान संपन्न हो जाएगा।

हर ब्लॉक पर इसके लिए एएनएम का अपॉइंटमेंट किया गया है, जो बच्चों का टीकाकरण करवाएंगी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि क्लिनिकली टेस्टेड वैक्सीन बच्चों के लिए काफी उपयुक्त है, जिसका कई बार का ट्रायल हो चुका है और उसके बाद ही इसे अप्रूवल मिला है।

कहां कितने बच्चों को लगेगी वैक्सीन?

हरिद्वार में 81,500 बच्चे

– देहरादून में 74,000 बच्चे

– यूएसनगर में 73,000 बच्चे

– नैनीताल में 39,400 बच्चे

– पौड़ी-गढ़वाल में 22,300 बच्चे लिस्टेड हैं। कोविड नोडल अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने टॉप 5 ज़िलों में बच्चों के आंकड़े बताए, जहां सबसे ज़्यादा वैक्सीन लगाई जानी है। इधर, डॉक्टरों का मानना है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है और इसके लगने से कोविड-19 की रोकथाम में मदद मिलेगी।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top