logo
Latest

गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्र की सौगात। सरकार देगी पाँच हजार रुपए, यहाँ करें आवेदन।


केंद्र की ये योजना देगी महिलाओं को रकम,जानिए क्या है ये कल्याणकारी योजना।

नई दिल्ली/उत्तराखंड लाइव: पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) की शुरुआत की जा रही है। महिलाओं को तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाएंगे।

जिले में शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के 21 से 27 मार्च तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जायेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने दी।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरवी सिंह ने बताया कि इस सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक शिकायतों का निस्तारण किया जायेगा।

साथ ही जिन लाभार्थियों का केवाईसी, आधार कार्ड अपडेट नहीं है या खाता किसी कारणवश बंद है ऐसे मामलों का भी निस्तारण किया जायेगा।

जिला कार्यक्रम समन्वयक सुधीर वर्मा ने बताया कि इस योजना का आवेदन फार्म भरने के लिए आशा से मदद ली जा सकती है। इसक अलावा घर बैठे www.pmmvy.case.nic.in पर लाग इन कर स्वयं आवेदन किया जा सकता है।

इसके लिए मोबाइल नं. 6394458720 या स्टेट हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

क्‍या है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना।

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2017 में लागू की गयी थी। इसका संचालन महिला एवं बाल विकास द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एक मातृत्व लाभ कार्यक्रम है, जिसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधानों के अनुसार देश के सभी जिलों में लागू किया गया था।

TAGS: No tags found

Video Ad


Top