logo
Latest

सीएम धामी दे रहे हैं गरीबों को फ्री सिलेंडर , ये आदेश जारी, पढ़े डिटेल्स…


देहरादून: उत्तराखंड में धामी सरकार ने गरीबों को मुफ्त में साल में तीन गैस सिलेंडर देने की स्‍कीम को लेकर आदेश जारी कर दिया है। आगामी जुलाई माह तक पहला सिलिंडर इन परिवारों को उपलब्ध होगा। आदेश के अनुसार प्रदेश के 1.84 लाख अंत्योदय परिवारों को चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 में तीन मुफ्त सिलिंडर मिलेंगे। जिसका पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच देने के आदेश दिए गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खाद्य अपर सचिव प्रताप सिंह शाह ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि इस सुविधा के लिए लाभार्थी के पास अंत्योदय कार्ड होना अनिवार्य है। जिलापूर्ति अधिकारी के माध्यम से यह सुविधा दी जाएगी। जिलापूर्ति अधिकारी क्षेत्र की गैस एजेंसी को अंत्योदय कार्डधारकों की सूची उपलब्ध कराएंगे। संबंधित गैस एजेंसी अप्रैल से जुलाई के बीच पहला सिलिंडर उपलब्ध कराएगी। दूसरा सिलिंडर अगस्त से नवंबर और तीसरा सिलिंडर दिसंबर से मार्च के बीच उपलब्ध कराया जाएगा।

बताया जा रहा है कि सिलेंडर देने के बाद गैस एजेंसियां जिलापूर्ति अधिकारी के माध्यम से निशुल्क रिफिल गैस सिलिंडर का बिल जुलाई, नवंबर और मार्च माह के अंत में उपलब्ध कराएंगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश में 1,84,142 अंत्योदय राशनकार्डधारकों को इस वित्तीय वर्ष में तीन घरेलू गैस सिलिंडर देने पर 55 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा। गौरतलब है कि मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल ने बीती 12 मई को अंत्योदय परिवारों को मुफ्त सिलिंडर देने का निर्णय किया था। अब इस घोषणा को पूरी कर दी है।

 

TAGS: No tags found

Video Ad



Top