logo
Latest

सहूलियत: राशन के लिए लाइन की झंझट दूर, इस ऐप से मिलेगा घर पर राशन


दिल्ली। आपको जल्द ही राशन की दुकानों के सामने लोगों की लंबी-लंबी कतारें देखने को नहीं मिलेंगी। राशन कार्ड धारकों को जल्द ही इन लंबी कतारों से मुक्ति मिल जाएगी। केंद्र सरकार ने ‘राशन सर्विस’ की सुविधा अब उमंग ऐप (UMANG App) पर शुरू कर दी है। उमंग ऐप के जरिए घर बैठे महीने भर का राशन सरकारी दामों पर आसानी से मंगाया जा सकता है।

सुविधा भारत के 22 राज्यों में

बता दें कि ये सुविधा भारत के 22 राज्यों में शुरू की गयी है। इस ऐप पर राशन बुक करने के साथ-साथ नजदीक की दुकान को खोज भी सकते हैं. साथ ही सामान की कीमत भी चेक कर सकते हैं।

Ration Service के तहत मिलने वाली सुविधाएं

केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गयी ये सेवा आम लोगों तक सीधे और उचित मूल्य पर सामान पहुंचाने के लिए शुरू की गयी है। उमंग ऐप की इस सर्विस के जरिए ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार सामान सरकारी रेट पर खरीद सकेंगे। कार्ड धारक राशन की दुकान की सटीक जानकारी भी ले सकता है।

खरीदारी के 6 महीने का रिकॉर्ड भी

कार्ड धारक इस सुविधा का इस्तेमाल कर अपनी खरीददारी के 6 महीने के रिकॉर्ड भी देख सकता है। मेरा राशन सर्विस के तहत हिंदी-अंग्रेजी के साथ भारत में बोले जाने वाली 12 भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, अस्मि, ओड़िआ, बंगाली, उर्दू, गुजरती और मराठी भाषा में जानकारी ली जा सकती है।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top