logo
Latest

डाक विभाग द्वारा ऑनलाइन माध्यम से एनपीएस सेवाएं देने की शुरुआत की


सभी पात्र नागरिक कोई भी डाकघर गए बिना, परेशानी-मुक्त होकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं

नई दिल्ली : अगर आप बैंक या बगैर डाक विभाग गए नेशनल पेंशन स्कीम) लेना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा समाचार है अब आप घर या दफ्तर में बैठकर नेशनल पेंशन स्कीम योजना के साथ जुड़ सकते हैं. डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ने ऑनलाइन नेशनल पेंशन स्कीम सर्विस देने का फैसला किया है। डाक विभाग आपको कई सारी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रहा है।  आपको बता दें कि एनपीएस भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है, जिसका प्रबंधन पीएफआरडीए द्वारा 2010 से अपने नामित डाकघरों के माध्यम से किया जाता है।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘डाक विभाग ने अब 26 अप्रैल, 2022 से ऑनलाइन माध्यम से एनपीएस की सदस्यता प्रदान करनी शुरू की है।’’

यह भी पढ़ें: युवा प्रधान ने साल भर में ही बदल दी गांव की तस्वीर।

कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच है वो इंडिया पोस्ट के ऑफिशियल वेबसाइट  पर जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकता है. इसके लिए वेबसाइट पर नेशनल पेंशन सिस्टम ऑनलाइन सर्विसेज के मेन्यू पर जाना होगा. इस लिंक पर जाकर https://www.indiapost.gov.in/financial/pages/content/nps.aspx आप ऑनलाइन विजिट कर सकते हैं. । राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली – ऑनलाइन सेवाएं” के जरिये इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एनपीएस ऑनलाइन के तहत नए पंजीकरण, प्रारंभिक/ बाद के योगदान और एसआईपी विकल्प जैसी सुविधाएं न्यूनतम शुल्क पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। विभाग का एनपीएस सेवा शुल्क सबसे कम है। ग्राहक 80 सीसीडी 1 (बी) के तहत एनपीएस में कर कटौती के लिए भी पात्र हैं, जिसे वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर घोषित किया जाता है। सभी पात्र व्यक्ति, कोई भी डाक घर गए बिना और परेशानी-मुक्त होकर न्यूनतम शुल्क संरचना में एनपीएस के लिए इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एनपीएस ऑनलाइन सुविधा राष्ट्रीय पेंशन योजना (सभी नागरिक मॉडल) को बढ़ावा देने में एक लंबा सफ़र तय करेगी और वृद्धावस्था के दौरान देश के लोगों के लिए एक सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेगी।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top