logo
Latest

राजभवन में नर्वदेश्वर महादेव की स्थापना।


देहरादून/उत्तराखण्ड लाइव: उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह की उपस्थिति में राजभवन देहरादून में नर्वदेश्वर महादेव की स्थापना की गई। मंगलवार को राजभवन परिसर में शिवलिंग के रूप में महादेव की प्राण प्रतिष्ठा की गई। 

नर्वदेश्वर महादेव की प्राण प्रतिष्ठा के विषय में देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या ने जानकारी देते हुए बताया कि नर्मदा नदी में प्रज्ञेश्वर महादेव के साथ 9 अन्य शिवलिंग एक साथ मिले थे, जिन्हें पवित्र नर्मदा से लाकर देव संस्कृति विश्वविद्यालय परिसर में रखा गया था। इन 9 शिवलिंगों में से एक शिवलिंग अमेरिका के क़ैलीफ़ॉर्निया और एक ह्यूस्टन में स्थापित किया जा चुका है और अब तृतीय नर्वदेश्वर महादेव की प्राणप्रतिष्ठा राजभवन में होने जा रही है।

श्री पण्ड्या ने बताया कि कुछ दिन पूर्व माननीय उपराष्ट्रपति के हरिद्वार दौरे के दौरान राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रज्ञेश्वर महादेव के दर्शन कर इनमें से एक शिवलिंग को राजभवन में स्थापित करने की आस्था प्रकट की थी।

देवभूमि उत्तराखंड की आस्थावान जनता ने जताया आभार खुशी प्रकट करते हुए स्थानीय लोगों का कहना है कि महादेव के राजभवन में विराजमान होने से प्रदेश में सुख समृद्धि प्राप्त होगी।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top