logo
Latest

गुरु का लंगर आई हॉस्पिटल : मुफ्त नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया


कमजोर नजर और अन्य नेत्र रोगों के लिए लगभग 250 बच्चों की जांच की गई

चण्डीगढ़ : नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एनएबी) ने गुरु का लंगर आई हॉस्पिटल सेक्टर 18, चंडीगढ़ के सहयोग से आज गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल, खिजराबाद, मोहाली में एक मुफ्त नेत्र जांच शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया। कमजोर नजर और अन्य नेत्र रोगों के लिए लगभग 250 बच्चों की जांच की गई। एनएबी द्वारा आयोजित किए जा रहे नेत्र शिविरों की श्रृंखला में यह पांचव शिविर था। जिन मामलों में आंखों की गंभीर स्थिति या ऑपरेशन की आवश्यकता है, उन्हें अस्पताल रेफर कर दिया गया। संस्था द्वारा किए जा रहे ऐसे नेत्र शिविरों में आंखों की दृष्टि को खराब होने से बचाने के लिए और समय पर चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए पूरे मोहाली जिले में नेत्र शिविरों की व्यवस्था की जा रही है। यह उन लोगों के लिए बहुत मददगार है जो महंगा इलाज नहीं करा सकते और अज्ञानता के कारण समय पर इलाज नहीं करवा पाते ।

एनएबी के अध्यक्ष विनोद चड्ढा ने बताया कि मोहाली जिले के प्रत्येक स्कूल में मुफ्त नेत्र परीक्षण करने का बीड़ा उठाया है जो सभी निवासियों के लिए खुला है।शिविर नियमित रूप से हर हफ्ते ज्यादातर शनिवार को विभिन्न स्कूलों में किए जा रहे और पहले चरण में मोहाली के 10 गवरमेंट सिनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित किए जायेंगे।
उन्होंने आगे बताया कि एसोसिएशन गांव चांदपुर, ब्लॉक माजरी, मोहाली में सिसवां-कुराली रोड पर एक स्थायी नेत्र देखभाल केंद्र और ऑक्यूपेशनल थेरेपी यूनिट स्थापित किया है जो बहुत जल्द चालू हो जाएगा। ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, बौद्धिक विकलांगता और बहु विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए ऑक्यूपेशनल थेरेपी इस केंद्र में उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके अलावा नेत्रहीन और विकलांग व्यक्तियों के लिए शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण भी उपलब्ध होगा।

TAGS: No tags found

Video Ad

Business Ads