logo
Latest

महंगाई डायन खाए जात है, देहरादून वासियों पर महंगाई की मार।


राजधानी में सीएनजी हुई महंगी,फ़िर भी गैस की हो रही किल्लत।

उत्तराखंड/लाइव: दून में सीएनजी के दाम बढ़कर 77 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गए हैं। पांच दिन के भीतर सात रुपये की बढ़ोतरी हुई है। मुश्किल ये है कि महंगी होने के बावजूद भी दून में सीएनजी की किल्लत हो रही है।

डिमांड के अनुरूप गैस नहीं मिलने से पंप पूरे दिन भी नहीं चल पा रहे हैं। वाहनों को लौटाया जा रहा है।

दून में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के तीन पंप संचालित हो रहे हैं। तीन नए पंपों पर भी नोजल लग चुके हैं, लेकिन इनमें अभी गैस फिलिंग शुरू नहीं हो पाई है। मौजूदा समय में चल रहे तीन पंपों पर एक दिन में छह हजार से सात हजार प्रतिकिलो सीएनजी गैस हरिद्वार से पहुंच रही है। जबकि इनदिनों दून में रोजाना 12 हजार किलो की खपत है। पर्यटक सीजन जोर पकड़ने के साथ डिमांड और बढ़ जाएगी।

हरिद्वार से देहरादून के बीच गेल की गैस पाइप लाइन नहीं बन पाई है। इस कारण सप्लाई में दिक्कत आ रही है। टैंकर के माध्यम से गैस देहरादून पहुंचाई जा रही है, जिसमें समय लगता है। पंप संचालकों को एक तो समय पर सप्लाई मिल पा रही है, जितनी मिल रही है, वह मांग के अनुरूप लगभग आधी है।

-सीएनजी की कीमतें 59 से 77 रुपये पहुंचीं
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें और पर्यटक वाहनों के मद्देनजर देहरादून में सीएनजी पंप खोलने की मांग उठ रही थी। लंबे इंतजार के बाद सितंबर 2020 में मसूरी रोड पर मालसी में सबसे पहले सीएनजी पंप खुला।

तब दून में 59 रुपये प्रति किलो सीएनजी के दाम थे। तब से 18 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। पिछले हफ्ते दून में 70 रुपये तक सीएनजी बिकी। जबकि सोमवार को कीमत 77 रुपये पहुंच गई।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top