logo
Latest

जय शाह को स्पोर्ट्स बिज़नेस 2023 लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित


चंडीगढ़ : भारतीय खेलों के असाधारण नेतृत्व और परिवर्तनकारी प्रभाव को सम्मानित करते हुए, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को सीआईआई स्पोर्ट्स बिज़नेस अवार्ड्स 2023 में प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स बिज़नेस लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया है। टाटा स्टील के उपाध्यक्ष और सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन स्पोर्ट्स के अध्यक्ष चाणक्य चौधरी ने भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाने में शाह की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया। खेल को ऊपर उठाने के साथ-साथ इसके विकास को नया आकार देने वाले अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए यह सम्मान दिया गया है।

जय शाह के दूरदर्शी नेतृत्व में, हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी मेन्स वर्ल्ड कप ने अब तक के सबसे अधिक दर्शकों वाले विश्व कप के रूप में इतिहास में अपनी अलग पहचान बनाई है, जो उनके रणनीतिक और संगठनात्मक कौशल का प्रमाण है। वर्ल्ड कप की शानदार सफलता ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के दिल जीत लेने के साथ-साथ, वैश्विक क्रिकेट पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति को भी मज़बूत किया है।

भारतीय क्रिकेट में वेतन समानता शाह के नेतृत्व में की गयी और एक सबसे उल्लेखनीय प्रगति है। कई बाधाओं को तोड़कर, समानता की वकालत करते हुए, शाह ने यह सुनिश्चित किया कि पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों को समान मुआवजा मिले। भारतीय खेलों में यह एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है। यह पहल निष्पक्षता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ-साथ महिला एथलीटों की अपार प्रतिभा और समर्पण को दर्शाती है, समावेशिता और सशक्तिकरण के माहौल को बढ़ावा देती है।

महिला प्रीमियर लीग की स्थापना का नेतृत्व जय शाह की एक और प्रशंसनीय पहल है। इस अभूतपूर्व टूर्नामेंट ने देश की शीर्ष महिला क्रिकेटरों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान किया है। यह पहल न केवल खेलों में लैंगिक अंतर को संबोधित करती है बल्कि क्रिकेट के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता को भी मज़बूत करती है।

इसके अलावा, आईसीसी ओलंपिक वर्किंग ग्रुप में एक प्रेरक शक्ति के रूप में जय शाह की प्रभावशाली भूमिका ने क्रिकेट को ओलंपिक में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह बात क्रिकेट खेल के वैश्विक विस्तार के लिए उनके समर्पण को दर्शाती है। उनकी यह रणनीतिक सहभागिता क्रिकेट के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, और वैश्विक मंच पर खेल के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में भी उन्हें स्थान प्रदान करती है।

जय शाह को स्पोर्ट्स बिज़नेस लीडर ऑफ द ईयर के रूप में मान्यता उनके दूरदर्शी नेतृत्व, गतिशील दृष्टिकोण और भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाने की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उनकी उपलब्धियों ने न केवल क्रिकेट लैंडस्केप को बदल दिया है बल्कि वैश्विक मंच पर खेल प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए एक मानक भी स्थापित किया है।

TAGS: No tags found

Video Ad