logo
Latest

उत्तराखंड में जानिए कब और कैसे मिलेंगे तीन फ्री सिलेंडर, जानें योजना…


देहरादूनः उत्तराखंड में धामी सरकार ने चुनावी वादा पूरा करते हुए फ्री सिलेंडर देने के प्रस्ताव को कैबिनेट में पारित कर दिया है। जल्द ही अब पहला फ्री सिलेंडर देने की कवायद शुरू हो गई है। प्रस्ताव पारित होने के बाद खाद्य मंत्री रेखा आर्य का बड़ा बयान सामने आया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उन्होंने फ्री सिलेंडर किसे और कब मिलेगा इस बारें में बता दिया है। उन्होंने कहा है कि अगले माह जून के पहले हफ्ते से रसोई गैस सिलेंडर का वितरण प्रारंभ किया जाएगा। जुलाई से पहले ही पहला फ्री सिलेंडर दे दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि चम्पावत जिले में उपचुनाव के कारण इस योजना का क्रियान्वयन जून माह में होगा।अंत्योदय राशनकार्डधारकों को हर साल तीन रिफिल रसोई गैस सिलिंडर मिलने से महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी। उन्हें हर साल अप्रैल से जुलाई के बीच पहला सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च के बीच उपलब्ध कराया जाएगा।स्कीम का लाभ केवल अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा, जिनकी संख्या प्रदेश में करीब एक लाख 84 हजार है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणापत्र में फ्री सिलेंडर देने का वायदा किया था। सरकार ने वायदा पूरा करते हुए निर्णय लिया है। गरीब परिवारों का आर्थिक बोझ कम करते हुए तीन फ्री सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंंगे। इस योजना पर सालाना करीब 55 करोड़ का खर्चा आएगा। फूड एंड सप्लाई मिनिस्टर रेखा आर्य ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमने जो वायदा जनता से किया था, उसको पूरा कर दिया है। जल्द ही इसी महीने स्कीम को लॉन्‍च कर दिया जाएगा।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top