logo
Latest

लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से की मुलाकात


चंडीगढ़ : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से आज बुधवार को लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने राजभवन हरियाणा में शिष्टाचार मुलाकात की। श्योराण ने राज्यपाल हरियाणा को खेलों के संबंध में हासिल की गई अपनी उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें हार्दिक बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की तथा उन्हें शाल उढ़ाकर व स्मृति चिन्ह प्रदान करके सम्मानित किया। इस अवसर पर उनकी बहन प्रो0 कीर्ति श्योराण तथा शिक्षाविद श्री सोनम श्योराण भी उपस्थित रहीं। लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण ने बताया कि आयरनमैन ट्रायथलॉन चैंम्पियनशिप विश्व ट्रायथलॉन कॉर्पाेरेशन द्वारा आयोजित लंबी दूरी की ट्रायथलॉन दौड़ की एक श्रृंखला है। पहला आयोजन 1978 में हवाई में हुआ था, जिसमें 3.8 किमी तैराकी, 180 किमी साइकिलिंग की सवारी और 42.2 किमी मैराथन दौड़ शामिल थी। तब से चौंपियनशिप का विश्व स्तर पर विस्तार हो गया है, कैलुआ-कोना, हवाई में वार्षिक आयरनमैन विश्व चैंपियनशिप, शिखर घटना है, जो दुनिया भर के शीर्ष एथलीटों को आकर्षित करती है। आयरनमैन ट्रायथलॉन की दुनिया में सहनशक्ति और एथलेटिकवाद का प्रतीक बन गया है।

लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन श्योराण, जो हरियाणा के जिला भिवानी वर्तमान में जिला चरखी दादरी के रहने वाले हैं, 01 जनवरी 2013 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए। अधिकारी एक योग्य कामोव-31 और चेतक हेलीकॉप्टर पायलट हैं, जिन्होंने दिन और रात में 1400 घंटे से अधिक उड़ान भरी है। 2006 में उन्होंने हॉकी में राष्ट्रीय खेलों में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया और रजत पदक जीतकर राज्य का नाम रोशन किया। वह दौड़ में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ एक शौकीन खिलाड़ी हैं। अधिकारी ने एक जहाज के हेलो डेक पर 75 किमी तक दौड़ लगाई जिसका आयाम 15’15 मीटर है। उन्होंने विभिन्न अल्ट्रा और लॉन्ग एंड्योरेंस खेलों में भाग लेकर नौसेना और राज्य को गौरवान्वित किया था।हाल ही में उन्होंने दुनिया के सबसे कठिन ट्रायथलॉन में भाग लिया जिसे आयरनमैन के नाम से जाना जाता है। चैंपियनशिप ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई, जिसमें दुनिया भर से करीब 1400$ एथलीटों ने भाग लिया। अधिकारी ने 3.8 किलोमीटर की कठिन समुद्री तैराकी, 180 किलोमीटर की साइकिलिंग और 42.2 किलोमीटर की दौड़ 11 घंटे 55 मिनट में पूरी की।

वह भारतीयों में 30-34 वर्ष की आयु वर्ग में प्रथम स्थान पर रहे। अक्टूबर में उन्होंने नेवी टीम के साथ गोवा आयरनमैन चैंपियनशिप में भी भाग लिया और टीम 89 टीमों के बीच चौथे स्थान पर रही। अधिकारी को एक योग्य सम्मान राज्य और देश की पीढ़ी को प्रेरित करेगा।

TAGS: No tags found

Video Ad


Top