logo
Latest

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को फिर दिये ₹ 633.75 करोड़ : अनुराग ठाकुर


हिमाचल के पुनरुत्थान हेतु केंद्र ने फिर दिए 633.75 करोड़ रुपए, हिमाचल को दूसरा घर माने वाले मोदी जी का आभार : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली/चडीगढ  ।  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों आए आपदा से लोगों को राहत एवम पुनर्वास हेतु ₹633.75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान की है। ये पैसे नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फंड से दिए जायेंगे जिसकी जानकारी गृह मंत्रालय ने दी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने केंद्र सरकार के इस मदद को हिमाचल के लिए बेहद जरूरी और लाभदायक बताते हुए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री  अमित शाह जी का आभार जताया।

अनुराग ठाकुर

ठाकुर ने कहा, “प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी जी ने सदैव हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर माना है और हमेशा हिमाचल के सुख दुख में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे हैं। एक बार फिर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों आए आपदा से लोगों को राहत एवम पुनर्वास हेतु नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फंड के अन्तर्गत ₹633.75 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान की है। यह राशि आपदा हिमाचल में पुनर्वास व राहत कार्यों में बहुउपयोगी साबित होगी। इस बड़ी मदद के लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी व गृह मंत्री  अमित शाह जी का आभार प्रकट करता हूँ”

आगे बोलते हुए  अनुराग ठाकुर ने कहा “ विगत दिनों हिमाचल प्रदेश ने भीषण प्राकृतिक आपदा की मार झेली है मगर केंद्र सरकार ने हिमाचल में कभी भी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने दी। प्रदेश की जनता के लिए राहत, पुनर्वास, और हिमाचल को फिर से विकास की पटरी पर दौड़ाने के लिए मोदी सरकार ने हर आवश्यक कदम उठाये। आपदा के दौरान NDRF की 13 टीमों को बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ तैनात किया गया। नागरिकों की निकासी के लिए पोंटा साहिब में सेना के 1 पैरा एसएफ और 205 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन की 01 कॉलम भी तैनात की गई थी। इसके साथ हीं बचाव कार्यों के लिए भारतीय वायु सेना के 02 एमआई-17 वी हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए थे जिससे समय रहते हजारों जानें बचाई जा सकीं। नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के माध्यम से भी मदद दी गई। जहां तक पैसों की बात है तो केंद्र सरकार ने फौरी तौर तक ₹862 करोड़ मुहैया कराए। मैं स्वयं कई दिनों तक हिमाचल में रहा और पूरे क्षेत्र का सघन दौरा कर राहत व बचाव कार्यों को आखिरी पीड़ित तक सुनिश्चित कराया। पटवारियों से टाइम बाउंड रिपोर्ट मंगवा कर डीसी को तुरंत पैसे रिलीज करने का निर्देश दिया। किसी के भी घर को खतरा पैदा हो रहा था तो हमने वहां सुरक्षा दीवार लगाने के लिए पैसे दिए और लगातार दिशा कमेटी की बैठक भी की ताकि राहत और बचाव कार्य में कोई कमी ना रह सके।” अनुराग ठाकुर ने कहा “ आपदा के बाद से अभी तक हिमाचल प्रदेश में राहत कार्य, विकास एवं पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लगभग 1000 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी की जा चुकी है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश को लगभग 2,700 करोड़ रुपये दिए गए थे जिस से हिमाचल को अत्यंत लाभ मिला”

TAGS: No tags found

Video Ad


Top