logo
Latest

उत्तराखंड में अगले 48 घंटे बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी, यात्रियों को होगी परेशानी…


देहरादूनः उत्तराखंड में जहां गरमी से लोगों का बुरा हाल है। तो वहीं गरमी से राहत देने वाली खबर मौसम विभाग ने दी। जो  मैदानी क्षेत्रों के लिए राहत भरी है तो वहीं तीर्थयात्रियों के लिए चिंताजनक है। राज्य में अगले 48 घंटे बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही तेज तूफान की भी संभावना जताई गई है। पर्वतीय जिलों में 19 तक बारिश जारी रह सकती है। निचले पर्वतीय क्षेत्रों में 50 से 60 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। बिजली गिरने से जान माल की हानि, संवेदनशील इलाकों में हल्की भूस्खलन, चट्टान गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सोमवार दोपहर बाद बद्ररीनाथ सहित पर्वतीय जिलों में बारिश-बर्फबारी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सोमवार से यानी आज से राज्य के अनेक जिलों में पश्चिमी विछोभ सक्रिय होगा। जिससे हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवाएं, ओलावृष्टि होने का अनुमान है। चार धाम समेत उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में खराब मौसम को लेकर येलो अलर्ट है। बताया जा रहा है कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री व हेमकुंड साहिब में 16, 17 व 18 को हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं, आंधी चल सकती है। यात्रा मार्ग पर भी खराब मौसम का असर दिखेगा। जिससे तीर्थयात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं सोमवार को शाम 4 बजे से केदारनाथ धाम में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। केदारनाथ धाम में मौसम यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। बार-बार हो रही बारिश ने तापमान गिरा दिया है। इससे यात्रियों को बारिश और ठंड के बीच परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह होते ही हल्की धूप निकली तो दोपहर बाद फिर बदला मौसम बद्रीनाथ धाम झमाझम बारिश के बाद नर – नारायण सहित नीलकंठ पर्वत श्रृंखलाओं पर हिमपात हुआ । जिले के कुछ अन्य इलाकों में कहीं आसमान में बादल गरजते रहे तो कहीं  हल्की वर्षा  हुई। बर्फबारी के बाद पारा गिरने से लोगों को ठंड का ऐहसास हो रहा है। तो वहीं पर्यटन नगरी मसूरी में दोपहर बाद बारिश से मौसम सुहावना हो गया। सोमवार को सुबह से मौसम का मिजाज पल-पल बदलता रहा। दोपहर 2:00 बजे तक चटक धूप खिली रही। फिर करीब मौसम ने करवट बदली। बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गईं। इस दौरान माल रोड पर भी बहुत कम पर्यटक नजर आए।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top