logo
Latest

राजेन्द्र धस्माना ने चौदकोट के नाम को देश और दुनिया में एक अलग पहचान दी : तीरथ सिंह रावत


एकेश्वर : मेरु मुलुक सामाजिक संस्था की ओर से मलेठी वृद्धाश्रम (एकेश्वर ब्लाक) में प्रख्यात पत्रकार, प्रसिद्ध साहित्यकार व चर्चित रंगकर्मी राजेंद्र धस्माना स्मृति समारोह का आयोजन किया गया । आयोजित समारोह का मुख्य अतिथि गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत और विशिष्ट अतिथि लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने संयुक्त रूप से शुभारंभ किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री व गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत व विशिष्ट अतिथि गढ़रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी  व कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना द्वारा प्रसिद्ध पत्रकार, साहित्यकार व रंगकर्मी स्वर्गीय राजेन्द्र धस्माना की प्रतिमा पर द्वीप प्रज्वलित कर किया गया ।

राजेन्द्र धस्माना इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री व गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने बग्याली गांव के मूल निवासी राजेन्द्र धस्माना को याद करते हुये कहा कि दूरदर्शन में बतौर संपादक के रहते हुये वे समाज के मुद्दों को उठाते रहे और कई आन्दोलनो में सक्रिय रहे और पत्रकार के साथ ही राजेंद्र धस्माना प्रसिद्ध साहित्यकार और रंगकर्मी भी रहे और उनका समाज के अतुलनीय योगदान रहा जिसे जीवित रखना आवश्यक है । सांसद तीरथ सिंह रावत ने राजेंद्र धस्माना को याद करते हुए कहा कि राजेंद्र ने चौंदकोट क्षेत्र को देश दुनियां में पहचान दी। सामाजिक सरोकारों में उनके अतुलनीय योगदान को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए यह समारोह आयोजित किया गया है। लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने पहाड़ की विभूतियों की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाए रखने के लिए ऐसे आयोजनों को सराहनीय बताया।  ऐसे महान विभूतियों को हमें याद रखना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें: श्री हेमकुंड साहिब में अब 5 हजार लोग ही एक दिन में कर सकेंगे दर्शन, रेजिस्ट्रेशन करना हुआ जरूरी…

इस अवसर पर सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि राजेंद्र धस्माना जी से मेरा गहरा संबंध रहा है। उनकी स्मृति में बग्याली गांव में जो साहित्य कला केंद्र स्थापित होगा उसमें मैं भरपूर सहयोग करूंगा एवं बग्याली गांव के लिए भी हम लोगों ने सात लोगों का एक ग्रुप बनाया है। बग्याली गांव में जो भी अपने मकान का जीर्णोद्धार करेगा उसका हम सामूहिक रूप से रखरखाव करेंगे। उन्होंने कहा कि राजेंद्र धस्माना जी ने रंगकर्मी के रूप में गांवों के विकास की समस्याएं उजागर की हैं और उनका समाधान भी अपने नाटकों में दिया है।

यूटयूब विडियों देखने के लिए यहां पर किल्क करें 

इस दौरान मेरु मुलुक संस्था और राजेंद्र धस्माना की बहन उनिता धस्माणा ने सांसद तीरथ सिंह रावत को ज्ञापन सौंपकर उनके पैतृक गांव बग्याली में लोक कला संस्कृति सभागार व पाटीसैण से बग्यली मार्ग को राजेंद्र धस्माना के नाम पर करने की मांग की।

यह भी पढ़ें:वरिष्ठ पत्रकार जितेन्द्र अंथवाल और विकास गुसाईं को उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए चारुचंद्र चंदोला सम्मान

कार्यक्रम में मेरु मुलुक संस्था के अध्यक्ष गिरीश सुंद्रियाल, ग्राम बेरीखाल के निवासी चौरासी वर्षीय कृषक मोहन लाल शिल्पकार ने विशिष्ट अतिथि गढरत्न नरेन्द्र सिंह नेगी को पहाड़ी सब्जी भेंट की। कार्यक्रम का संचालन गणेश खुगशाल गणी ने किया। कार्यक्रम में गढरत्न नरेन्द्र सिंह नेगी, प्रोफेसर उनिता धस्माना सचिदानन्द, कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, क्षेत्र पंचायत प्रमुख एकेश्वर नीरज पांथरी, डॉक्टर योगेश धस्माना, रंग कर्मी वेदप्रकाशबेदवालअनिल स्वामी, बृजमोहन शर्मा, स्वरूप धस्माना,आशीष सुन्द्रियाल, पीसी तिवारी, शैलेन्द्र मैठाणी, प्रदेश कांग्रेस सचिव कविंद्र इष्टवाल, बृजमोहन शर्मा, अनसूया प्रसाद घायल सहित बड़ी संख्या में राजनीति साहित्यप्रेमी शिक्षा व समाज सेवा से जुड़े लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top