logo
Latest

देहरादून में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए यह खबर महत्वपूर्ण,पढ़िए।


देहरादून/उत्तराखंड लाइव:  राजधानी देहरादून में स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबद्ध दून के चार बड़े कालेज डीएवी, डीबीएस, एमकेपी और श्रीगुरु राम राय पीजी कालेज में स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में अब प्राप्तांक मेरिट के आधार पर प्रवेश नहीं मिलेगा।

अब छात्र-छात्राओं को केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) उत्तीर्ण करनी होगी।

स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश का नियम लागू

दून के इन चारों कालेज में प्रतिवर्ष स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में करीब नौ हजार छात्र-छात्राएं प्रवेश लेते हैं। यूजीसी ने देश के सभी 48 केंद्रीय विवि और उनसे संबद्ध कालेज में सीयूसीईटी परीक्षा पास करने के बाद ही स्नातक व स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश का नियम लागू कर दिया है।

हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विवि के कुलसचिव डा. अजय खंडूड़ी ने दून के चारों कालेज के प्राचार्य को इस संदर्भ में पत्र जारी किया।

जिसके अनुसार यह व्यवस्था शैक्षिक सत्र 2022-23 से लागू होगी। प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नई दिल्ली ने इस संदर्भ में 22 मार्च को देशभर के केंद्रीय विवि के लिए आदेश जारी किया। प्रवेश परीक्षा किस प्रकार की होगी, इसका विवरण भी यूजीसी की वेबसाइट पर विस्तृत रूप से जारी कर दिया है।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top