logo
Latest

रेसपी: इस होली “चॉकलेट की गुजिया” बना कर मेहमानों को कीजिए हैरान।


ब्यूरो/उत्तराखंड लाइव:होली के त्योहार पर हर घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। पापड़ से लेकर मीठे की भी ढेर सारी वैराइटी बनाई जाती है। लेकिन होली गुझिया के बिना अधूरी है। वैसे तो गुजिया बनाने के लिए खोवे का ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर इस होली आप इसमे कुछ ट्विस्ट लाना चाहतीं है तो भऱावन में चॉकलेट का इस्तेमाल करें। चॉकलेट के स्वाद वाली ये गुझिया बच्चों को बेहद पसंद आएगी। वहीं बड़े भी इसे चाव से खाना पसंद करेंगे। तो चलिए जानें क्या है चॉकलेट वाली गुझिया को बनाने की रेसिपी।

चॉकलेट वाली गुझिया को बनाने की रेसिपी: एक कप मैदा, दो कप मावा या खोवा, डेढ़ कप चीनी, इलायची पाउडर एक चम्मच, सौ ग्राम चॉकलेट चिप्स, देसी घी, पानी, फ्रेश क्रीम, शुद्ध चॉकलेट।

चॉकलेट गुजिया बनाने की विधि: सबसे पहले गुझिया की स्टफिंग बना लें। इसके लिए एक कड़ाही में खोवा डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। जब ये अच्छी तरह से भुन जाए तो इसे गैस पर से उतारकर ठंडा कर लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसमे पिसी हुई चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिला लें। चॉकलेट को पिघला लें और खोवे के मिक्सचर में मिला दें। साथ में इसमे चॉकलेट चिप्स को भी मिला दें। आप चाहे तो इसमे मनपसंद ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती हैं।

अब इस भऱावन को एक किनारे रख लें। मैदे को पानी और देसी घी डालकर गूंथ लें। ध्यान रहे कि मैदे के अनुसार ही सही मात्रा में घी को मिलाएं। अब इस गुंथे हुए मैदे को रख दें। अब इन मैदे को छोटी लोई बना लें। इन लोई को पूरियों के आकार में बेलकर उनमे भऱावन को भर दें। इन्हें किनारे से अच्छे से चिपकाकर मोल्ड में गुझिया का आकार दें। अब किसी कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होते ही इन गुझिया को सुनहरा होने तक धीमी और तेज आंच पर मिलाकर तलें। तैयार चॉकलेट की स्टफिंग वाली गुझिया। इसे आप ऊपर से चॉकलेट सॉस डालकर सर्व करें।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top