logo
Latest

हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सर्दियों में सावधानी बरतेंः डॉ. मनित अरोड़ा


चंडीगढ़ : ठंड के मौसम की शुरुआत अक्सर कई लोगों के लिए परेशानी लेकर आती है, जिसमें जोड़ों में अकड़न और हड्डियों में दर्द आम शिकायतें होती हैं। ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं के संकुचन के कारण दर्द को बढ़ा सकता है, जिससे जोड़ों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। यह बात फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली में ऑर्थोपेडिक्स और स्पोर्ट्स मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. मनित अरोड़ा ने यहां जारी एक सलाह प्रैस विज्ञप्ति की माध्यम से दी।

डॉ. मनित अरोड़ा

यह कहते हुए कि सर्दियों के मौसम में दर्द रिसेप्टर्स अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, डॉ. अरोड़ा ने कहा, “ठंडे तापमान के संपर्क में आने से हड्डियों की ताकत प्रभावित होती है और जोड़ों में दर्द होता है। व्यक्ति को उपयुक्त गर्म कपड़े पहनने चाहिए और कोई भी कठिन कार्य नहीं करना चाहिए।

उन लक्षणों पर चर्चा करते हुए जो जोड़ों से संबंधित समस्या की ओर लक्षित कर सकते हैं, डॉ अरोड़ा ने कहा, “अत्यधिक ठंड से जोड़ों में अकड़न, दर्द, असुविधा हो सकती है, जिससे गति की सीमा प्रभावित हो सकती है। कुछ मामलों में, जोड़ों और घुटनों के आसपास भी सूजन या सूजन की शिकायत की जाती है। ऐसे परिदृश्य में, दर्द को कम करने के लिए किसी आर्थोपेडिक डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

हड्डियों का अच्छा स्वास्थ्य कैसे सुनिश्चित करें, पर सलाह देते हुए डाॅ मनित अरोड़ा ने बताया कि नियमित व्यायाम शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। किसी को ठंड में बाहर निकलने से बचना चाहिए और दिन के तापमान को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि यह विटामिन डी के अवशोषण में मदद करता है। व्यायाम से हड्डियों को मजबूत बनने में मदद मिलती है।उन्होंने बताया कि हमें हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें क्योंकि यह हड्डियों की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है। जलयोजन हृदय संबंधी कार्य में भी सहायता करता है। इसके अलावा पर्याप्त खनिज, वसा, विटामिन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन सी, डी और ई के साथ-साथ बी12 युक्त पौष्टिक आहार का सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक तत्व प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि अत्यधिक शराब और कैफीन का सेवन कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डालता है। हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन सीमित करना चाहिए।

TAGS: No tags found

Video Ad