logo
Latest

उत्तराखण्ड सरकार ने जारी की अनोखी किताब, जानिए क्या है खासियत।


सरकारी योजनाओं की जानकारी देगी ई बुक।
इस किताब में होगी सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी।
मुख्यमंत्री ने किया ‘‘ मेरी योजना’’ पुस्तक का विमोचन।

देहरादून/उत्तराखण्ड लाइव: अब आप और हम सभी सरकार द्वारा जारी सभी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। सरकार द्वारा हमारे लिए कौन—कौन सी योजनाएं चालाई जा रही है इसका पता हमें कैसे पता लगेगा। इसके लिए सरकार द्वारा सभी योजनाओं की जानकारियों को एक किताब तैयार की गई। जिसमें सभी योजनाओं की जानकारियां विस्तार से है। सोमवार को मुख्यमंत्री धामी ने इस किताब की ई बुक का विमोचन किया। जानिए क्या है इसमें खास।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग के प्रयासो की सराहना करते हुए कहा कि आम जनता के हित में लागू की जाने वाली विभिन्न योजनाओं को पुस्तक के माध्यम से सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया गया है। इससे जन सामान्य को जनहितकारी योजनाओं को सरल भाषा में समझने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक जनप्रतिनिधियों तथा आमजनमानस के साथ-साथ अधिकारीगणों एवं कार्मिकों के लिए भी उपयोगी होगी।

यह हैं इस किताब की खूबियां:—  मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी, आवेदन कैसे और कहां करना है एवं योजनाओं की पात्रता/चयन प्रक्रिया क्या है तथा आवेदन हेतु किन-किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता रहती है। इससे संबंधित जानकारी को सुलभता से समझाने की प्रक्रिया को पुस्तक के रूप में सरल भाषा में समावेश किया जाना निश्चित रूप से सभी के लिए उपयोगी रहेगा।

कितने विभागों व संस्थाओं की कितनी है योजनाएं:— इस किताब में लगभग 55 विभागों, संस्थाओं, संगठनों, बोर्ड, प्राधिकरण, एजेंसियों एवं आयोगों की लगभग 400 योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों के मूलभूत सेवाओ, प्रमाणपत्रों, पोर्टल का समावेश किया गया है।

 

TAGS: No tags found

Video Ad


Top