logo
Latest

प्रमुख दक्षिण एशियाई स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों के साथ जी5 ग्लोबल की साझेदारी


अमेरिकी बाजार में अपनी लीडरशिप पोजीशन को किया और मजबूत

चंडीगढ़ : दक्षिण एशियाई कॉन्टेंट के लिए दुनिया की सबसे बड़ी स्ट्रीमिंग सर्विस जी5 ग्लोबल ने आज अमेरिका में ऐड-ऑन्स के लॉन्च के साथ जी5 ग्लोबल प्लेटफॉर्म के तहत कई दक्षिण एशियाई स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को साथ लाने के लिए एक रणनीतिक कदम की घोषणा की। जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स अमेरिका में ग्राहकों को जी5 ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर ही अपने पसंदीदा दक्षिण एशियाई मनोरंजन प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए सिंगल-विंडो की पेशकश करेगा। ऐड-ऑन्स की कीमत महज 1.49 डॉलर से शुरू होगी।

जी5 ग्लोबल

मुंबई, भारत में आयोजित एक मेगा इवेंट में जी5 ग्लोबल के प्रेसिडेंट-डिजिटल बिजनेस एंड प्लेटफॉर्म्स श्री अमित गोयनका और चीफ बिजनेस ऑफिसर सुश्री अर्चना आनंद ने जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स को लॉन्च किया। इस इवेंट में बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों, उद्योग के दिग्गजों और अन्य लोगों ने भाग लिया। .

जी5 ग्लोबल की चीफ बिजनेस ऑफिसर सुश्री अर्चना आनंद ने कहा, ‘‘जी5 ग्लोबल पर ऐड-ऑन्स का लॉन्च करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो अमेरिकी बाजार में नंबर 1 दक्षिण एशियाई स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में हमारी लीडरशिप की पोजीशन को और मजबूत करता है। ऐड-ऑन्स अमेरिका में और जल्द ही वैश्विक स्तर पर प्रवासी भारतीयों के लिए जी5 ग्लोबल के भीतर कई स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों से सर्वश्रेष्ठ दक्षिण एशियाई सामग्री पेश करेगा और वो भी सर्वाेत्तम संभव मूल्य पर।’’

जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स वर्तमान में सिंपली साउथ (सभी दक्षिण भारतीय भाषाएं), ओहो गुजराती (गुजराती), चौपाल (पंजाबी, भोजपुरी, हरियाणवी), नम्माफ्लिक्स (कन्नड़), एपिक ऑन (हिंदी) और आईस्ट्रीम(मलयालम) जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से सभी भाषाओं में सामग्री प्रदान करता है। जल्द ही कम से कम छह और भाषाओं के इसमें शामिल होने की संभावनाएं हैं।

जी5 ग्लोबल पहली बार अमेरिका में विशाल गुजराती भाषी प्रवासियों को प्रसन्न करने के लिए प्लेटफॉर्म पर गुजराती सामग्री भी उपलब्ध कराएगा।

इस नए कदम के बाद जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स पार्टनर टाइटल भी अब प्लेटफ़ॉर्म की फिल्मों, टीवी शो और विभिन्न भाषाओं में ओरिजिनल कॉन्टेंट की विशाल सूची में शामिल हो जाएंगे। यह सामग्री 250,000 घंटे से अधिक की है।

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के प्रेसिडेंट-डिजिटल बिजनेस एंड प्लेटफॉर्म्स श्री अमित गोयनका ने कहा, ‘‘जैसे-जैसे दुनियाभर में डिजिटल मनोरंजन का मॉडल विकसित हो रहा है, यह बहुत जरूरी है कि दिलचस्प और उपयोगी सामग्री को लेकर उपभोक्ताआंे की बढ़ती मांग को पूरा किया जाए, क्यांेकि यह आज के दौर की जरूरत भी है। हमारे एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म जी5 ऐड-ऑन्स की लॉन्चिंग के साथ हमारा लक्ष्य समझदार दर्शकों के लिए मनोरंजन का एक अनूठा ईकोसिस्टम तैयार करना है, ताकि दुनिया में मनोरंजन के बाजार मंे सक्रिय कंपनियों के लिए भी आमदनी का जरिया जुटाया जा सके। हम प्रवासी दर्शकों के लिए दक्षिण एशियाई सामग्री की पेशकश करने वाले कुछ सबसे प्रसिद्ध नामों को अपने साथ जोड़कर प्रसन्नता का अनुभव कर रहे हैं। साथ ही हम जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स की शुरुआत करते हुए सामग्री निर्माण और वितरण के क्षेत्र में क्षमताओं को बढ़ाकर एक स्वस्थ साझेदारी बनाने के लिए तत्पर हैं। इस तरह जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स सभी दक्षिण एशियाई सामग्री के लिए एकमात्र प्लेटफॉर्म साबित होगा।’’

जी5 ग्लोबल ऐड-ऑन्स को लेकर अपना विजन साझा करते हुए जी5 ग्लोबल की चीफ बिजनेस ऑफिसर सुश्री अर्चना आनंद ने कहा, ‘‘संयुक्त राज्य अमेरिका में अग्रणी दक्षिण एशियाई स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में जी5 ग्लोबल ने दक्षिण एशियाई प्रवासियों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लोगों को उनकी सांस्कृतिक जड़ों से जोड़कर हमने स्वाभाविक तौर पर दक्षिण एशियाई मनोरंजन के लिए प्रमुख एग्रीगेटर के रूप में अपनी पहचान बनाई है। ऐड-ऑन्स के जरिये हम कॉन्टेंट संबंधी चुनौतियों से निपटने में कामयाब रहेंगे और साथ ही ग्राहकों को एक ही प्लेटफॉर्म पर अपनी पसंदीदा सामग्री तक आसानी से पहुंचने में सशक्त बनाएंगे। इससे हमारे साझेदारों को भी लाभ होता है, जो अमेरिका में हमारी व्यापक पहुंच पर भरोसा कर सकते हैं और ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने और मार्केटिंग संबंधी लागत बचा सकते हैं।’’

ऐड-ऑन्स के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास अब डाउनलोड करने के लिए केवल एक ऐप, केवल एक लॉगिन और याद रखने के लिए एक पासवर्ड होगा। अमेरिका में उपभोक्ताओं के लिए सभी स्ट्रीमिंग सब्सक्रिप्शन के लिए एक ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिलिंग और भुगतान को भी सरल बनाया गया है। सभी भाषाओं में लोगांे की पसंद के अनुसार कॉन्टेंट उपलब्ध कराया गया है और विभिन्न प्लेटफॉर्म के लिए यूनिफाइड यूजर इंटरफेस और सर्च की सुविधा है। इसके अलावा विज्ञापन-मुक्त कॉन्टेंट देखने का मौका भी मिलता है।

ऐड-ऑन्स के अलावा, जी5 ग्लोबल अगले कुछ हफ्तों में अपने अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए सबसे बड़ा कंज्यूमर गिवबैक प्रोग्राम ‘ग्रेट जी5 गिवअवे’ लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसमें क्विकली जैसे कई साझेदार शामिल हैं, जो अमेरिका में अग्रणी ऑनलाइन दक्षिण एशियाई बाज़ार है। इस प्रोग्राम में जी5 या किसी ऐड-ऑन पैक की प्रत्येक खरीद के साथ सभी नए या मौजूदा ग्राहक गारंटीशुदा उपहार के हकदार होंगे और साथ ही वे जीत सकेंगे हवाई, लास वेगास में सभी खर्चों के भुगतान सहित छुट्टियाँ बिताने का अवसर और गिफ्ट वाउचर।

जल्द ही एक अनूठा इंडिया टू यूएस रेफरल प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा। भारत में सब्सक्राइबर अपने यूनिक रेफरल लिंक को अमेरिका में दोस्तों या परिवार के साथ साझा कर सकेंगे और प्रत्येक सफल रेफरल के लिए 500 रुपये कमा सकेंगे। सबसे अच्छी बात- रेफरल की संख्या पर कोई सीमा नहीं है, इसलिए कोई कितना प्राप्त कर सकता है, इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

कार्यक्रम में बोलते हुए अर्चना आनंद ने ग्लोबल पायरेसी के खिलाफ जल्द ही एक बड़े अभियान की घोषणा की। इसके साथ ही पायरेट प्लेटफार्मों द्वारा पेश की जाने वाली सामग्री की तुलना में जी5 ग्लोबल द्वारा उपभोक्ताओं के लिए एक तार्किक और वैध विकल्प की पेशकश की जाएगी।

दक्षिण एशियाई मनोरंजन को बड़े पैमाने पर ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर ले जाने में अग्रणी होने की जी5 ग्लोबल की आकांक्षा के साथ लॉन्च इवेंट में पैनल चर्चा का आयोजन भी किया गया। ‘कमिंग ऑफ एज ऑफ साउथ एशियन एंटरटेनमेंट-द टाइम इन नाऊ’ थीम पर आधारित इस पैनल चर्चा में अभिनेता मनोज बाजपेयी, गुनीत मोंगा, विशाल भारद्वाज, प्रतीक गांधी और जी5 ग्लोबल से अर्चना आनंद शामिल हुए। पैनल चर्चा का संचालन अनुपमा चोपड़ा ने किया। पैनल चर्चा में प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कैसे दक्षिण एशियाई देशों से जुड़ा कॉन्टेंट आखिरकार केंद्र में आ रहा है। विषय विशेषज्ञों ने दक्षिण एशियाई प्रवासी दर्शकों के बारे में अपना विजन भी साझा किया और बताया कि किस तरह कहानी कहने की कला में व्यापक बदलाव आ गया है।

TAGS: No tags found

Video Ad