logo
Latest

पश्चिमी कमान द्वारा जम्मू और कश्मीर के सुदूर इलाकों के बच्चों के लिए शिक्षा प्रायोजित


ऑपरेशन सद्भावना तहत 15 बच्चों को आर्मी स्कूल में प्रवेश मिला

चंडीगढ़: भारतीय सेना राष्ट्र निर्माण में सबसे आगे रही है और ‘ऑपरेशन सद्भावना’ के तहत लोगों के “दिल और ह्दय जीतने” के उद्देश्य से कई सैन्य-नागरिक कार्यक्रम चलाए गए हैं। ये कार्यक्रम दूरदराज के क्षेत्रों के विकास पर केंद्रित हैं, जो शांति और विकास की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए सेना के ‘मानवीय चेहरे’ को उजागर करते हैं।


पश्चिमी कमान ने सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों तक पहुंचने के अपने प्रयास में, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के 15 युवा योग्य बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रायोजित करने की पहल की है। जम्मू-कश्मीर के सुदूर गांवों के निम्न आय वर्ग की पांच लड़कियों और दस लड़कों को कक्षा 6वीं से 8वीं में प्रवेश दिया गया है और वे आर्मी पब्लिक स्कूल, ब्यास में 12वीं कक्षा तक अपनी शिक्षा जारी रखेंगे। उनकी शिक्षा और बोर्डिंग सुविधाएं पूरी तरह से भारतीय सेना द्वारा प्रायोजित की जा रही हैं।
अत्यधिक प्रेरित और ऊर्जावान ये बच्चे जीवन में सफलता प्राप्त करने के अपार अवसर के साथ, समाज में योगदान देने वाले सदस्य बनने की राह पर अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। जम्मू जिले के एक युवा लड़के ने अपने पिता को बचपन में ही खो दिया था और उसकी माँ, एक विधवा, एक आंगनवाड़ी केंद्र में आशा कार्यकर्ता है। दूसरी बच्ची कठुआ जिले की सैदा तहसील के एक गांव की है, जहां उसके पिता दिहाड़ी मजदूर हैं। पश्चिमी कमान की इस पहल का उद्देश्य इन युवा होनहार बच्चों को देश के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और आवश्यक कौशल प्रदान करके उनके सपनों को साकार करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। बच्चों के माता-पिता ने उनके बच्चों को नया जीवन प्रदान करने और इस नेक पहल के माध्यम से उनके परिवारों की मदद करने के लिए भारतीय सेना के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top