logo
Latest

कैंसर मरीजों के लिए पैलिएटिव केयर यूनिट की होगी शुरुआत


हर दिन 02 से 05 मरीज पहुंचते है कैंसर विभाग में इलाज हेतु।

कैंसर पीडित मरीजों की आयुष्मान योजना से मिलता नि:शुल्क इलाज

श्रीनगर। बेस चिकित्सालय के कैंसर विभाग में विगत 2009 से लगातार मरीजों के हित में जांच से लेकर देखभाल के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है। विभिन्न जिलों से आने वाले मरीजों की जांच के बाद अभी तक 15 सालों में 815 से अधिक मरीजों में कैंसर की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें अधिकांश मरीजों की बेस चिकित्सालय के कैंसर विभाग में आयुष्मान के तहत निशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध है। जबकि मरीज का ईलाज कीमोथेरेपी, सर्जरी व रेडिएशन थेरेपी के माध्यम से मरीज की स्टेज की स्थिति के अनुसार होता है। ओपीडी में हर दिन 02 से लेकर 05 मरीज पहुंचते है। जिनकी कैंसर संबंधी जांच नि:शुल्क रूप से होती है।
बता दें कि कैंसर के मरीजों को इलाज की सुविधा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देशानुसार कैंसर मरीजो के लिए पैलिएटिव केयर यूनिट की शुरुआत जल्द की जायेगी। जिसका शुभारंभ शीघ्र ही माननीय चिकित्सा स्वास्थ्य एंव चिकित्सा शिक्षा मन्त्री जी के हाथों किया जायेगा। इस पैलिएटिव केयर यूनिट का संचालन एनेसथीसिया विभाग व रेडियोथेरेपी की देखरेख मे होगा। डा मोहित अस्सिटेंट प्रोफेसर पूर्व से ही एम्स ऋषिकेश से पैलियेटिब केयर मे ट्रेन्ड फैकल्टी है। अन्य
क्लीनिकल विभाग सहयोगी की भूमिका मे रहेगे। कैंसर विभाग की एचओडी डॉ. इंदिरा यादव ने बताया कि कैंसर रोगियों के इलाज के लिए विभाग में जो सुविधाएं है, उसकी सुविधा दी जा रही है। हर दिन ओपीडी में आने वाले मरीजों की कैंसर की जांच की जाती है। जबकि कीमोथेरेपी की सुविधा दी जा रही है। यहीं नहीं आयुष्मान के जरिए नि:शुल्क दवा व इलाज किया जा रहा है। डॉ. यादव ने बताया कि 2009 से लगातार मरीजों के हित में जांच से लेकर देखभाल के लिए विशेष सुविधा दी जा रही है। विभिन्न जिलों से आने वाले मरीजों की जांच के बाद 2009 से अभी तक 815 से अधिक मरीजों में कैंसर की पुष्टि हो चुकी है। ओपीडी में आने जांच करने वाले मरीजों की जांच के बाद ही कैंसर की पुष्टि की जाती है। इसके साथ ही विभाग द्वारा जागरूकता अभियान सहित अन्य कार्य किये जा रहे है। ताकि लोगों में कैंसर के बचाव में सकर्तता बनी रहे व बचाव की समुचित जानकारी बनी रहे।

 

कैंसर मरीजो का आयुष्मान के तहत निशुल्क ईलाज श्रीनगर बेस चिकित्सालय मे उपलब्ध है। कैंसर मे मरीज का ईलाज कीमोथेरेपी, सर्जरी व रेडिएशन थेरेपी के माध्यम से मरीज की स्टेज की स्थिति के अनुसार होता है, कि कौन सा ईलाज चलेगा। श्रीनगर बेस चिकित्सालय मे कैंसर मरीजो हेतु सर्जरी व कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध है।

अगर रेडिएशन थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है, तो उसके लिए एम्स ऋषिकेश भेजा जाता है व फोलोअप बेस चिकित्सालय मे होता है। श्रीनगर बेस चिकित्सालय में महीने मे दो दिन मेडिकल/ सर्जिकल कैंसर विशेषज्ञ चिकित्सक सुविधा भी अक्टूबर माह से निःशुल्क प्रदान की जायेगी । किसी भी तरह की असुविधा पर बेस चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक से सम्पर्क कर सकते है— डॉ. सीएमएम रावत, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज श्रीनगर।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top