logo
Latest

हिमाचल का विकास मोदी की गारंटी : अनुराग ठाकुर


हिमाचल को मोदी सरकार का एक और तोहफ़ा, विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए ₹1244.43 करोड़ रुपये मंज़ूर: अनुराग ठाकुर

हिमाचल प्रदेश: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के सोलन और बिलासपुर जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग 205 पर कलार बाला गांव से नौनी चौक तक मौजूदा सड़क को पेव्ड शोल्डर के साथ फोर लेन में अपग्रेड करने हेतु 1244.43 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी जी का आभार प्रकट किया है।

अनुराग ठाकुर ने हिमाचलवासियों को इस सौगात हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हिमाचल प्रदेश को सदैव अपना दूसरा घर माना है और इसके विकास को प्राथमिकता दी है।हिमाचल प्रदेश को मोदी सरकार ने सड़क से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का तोहफ़ा दिया है। आज हिमाचल प्रदेश के सोलन और बिलासपुर जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग 205 पर कलार बाला गांव से नौनी चौक तक मौजूदा सड़क को पेव्ड शोल्डर के साथ फोर लेन में अपग्रेड करने हेतु 1244.43 करोड़ रुपए की स्वीकृति केंद्र की मोदी सरकार की ओर से मिली है। इस मंज़ूरी से शिमला, कांगड़ा, धर्मशाला और मंडी के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। इसके साथ हीं दाड़लाघाट और एम्स के लिए भी कनेक्टिविटी में सुधार आएगा। मैं इस मंज़ूरी के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी व केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी जी का आभार प्रकट करता हूँ”

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “सड़कें पहाड़ों की लाइफ़लाइन हैं और पहाड़ों में बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार सदा ही प्रतिबद्ध रही है। इसी का प्रमाण है कि अगर मैं सिर्फ़ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की बात करूँ तो आज किरतपुर-नेरचौक फोर लेन रोड बनकर तैयार हो चुका है। मटौर-हमीरपुर-बिलासपुर शिमला फ़ोर लेन, नेर चौक फ़ोर लेन बनवा कर तैयार करवाया जा चुका है। ₹1200 करोड़ रुपये से हमीरपुर-धर्मपुर-मंडी हाईवे पर का काम जारी है। अम्ब से नादौन तक राष्ट्रीय राजमार्ग का चौड़ीकरण व सुधार कार्य 100 करोड़ की लागत से पूरा हो चुका है। 33.10 करोड़ रूपये की घनराशि से हमीरपुर बाईपास का निर्माण पूरा हो चुका है। 75 करोड़ की लागत से घुमारवीं से सरकाघाट की सड़क का निर्माण कार्य हुआ है। 350 करोड़ की लागत से कन्दरौर से हमीरपुर NH-88 पर 11 नए पुलों के निर्माण व सड़क चौड़ीकरण की स्वीकृति करवाई गई। दौलतपुर -मुबारिकपुर -करोड़मारवाड़ी की 18 किलोमीटर सड़क का कार्य प्रगति पर है। ऊना-बिहड़ू सड़क के लिंए 51 करोड़, झलेडा चौक से अम्ब और मैहतपुर से झलेड़ा 41 करोड़, हमीरपुर-मंडी खंड राष्ट्रीय राजमार्ग 70 का चौड़ीकरण 1334 करोड़ रुपए की मंजूरी हुई है। गगरेट-लोहारली-चुरड़ू रोड के स्वां नदी पर 43.37 करोड़ की लागत के पुल की मंजूरी करवाई। पनोल,झंडुता नंद नगरांव रोड अपग्रेडेशन व पुल के लिए 77.52 करोड़ रुपए स्वीकृत कराये हैं। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए 25 नेशनल हाईवे (NH) स्वीकृत करवाए हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत सैकड़ों परियोजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हुआ है। यह सौग़ातें पहाड़ों पर ना सिर्फ़ जीवन को सुगम बना रही हैं बल्कि पर्यटन व राष्ट्रीय सुरक्षा में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं”

TAGS: No tags found

Video Ad



Top