logo
Latest

“कैट परीक्षा में विजयी होने के लिए सही मार्गदर्शन और प्रेरणा” विषय पर सेमिनार


अनुसंधान आधारित रणनीतिक शिक्षा, उद्यमियों के साथ नेटवर्किंग, कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की सलाह दी सोनी गोयल ने
चण्डीगढ़ : विद्यार्थियों को अक्सर चुनौतियों पर काबू पाने, अपना आत्मविश्वास बढ़ाने और विकासोन्मुख मानसिकता विकसित करने के लिए एक आदतन विजेता से तेज मार्गदर्शन और ज्ञान की आवश्यकता होती है। उपरोक्त सभी को सुनिश्चित करने के लिए, कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग, डीएवी कॉलेज, चण्डीगढ़ ने बीसीए और बीबीए के छात्रों के लिए “कैट परीक्षा में विजयी होने के लिए सही मार्गदर्शन और प्रेरणा” विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया।
 
डॉ. हरमुनिष तनेजा ने एक इंटरैक्टिव सत्र में प्रेरक भाषण प्रस्तुत करने के लिए प्रतिष्ठित आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र, प्रसिद्ध प्रेरक सोनी गोयल को आमंत्रित किया, जो एक प्रभावशाली वक्ता हैं और माइंडवर्क्स में एक विजिटिंग फैकल्टी भी हैं। सोनी गोयल ने विद्यार्थियों से अपनी परीक्षा की तैयारी सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ शुरू करने पर जोर दिया क्योंकि संदेहपूर्ण या नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कोई भी शुरुआत असफलता का कारण बनती है। उन्होंने एक छोटे से गांव से आईआईएम अहमदाबाद तक की अपनी यात्रा की बाधाओं और सफलताओं के बारे में बात की। उन्होंने आईआईएम में अपनाई गई शिक्षण पद्धति के बारे में अवगत कराया और सेमिनार में भाग लेने वाले संकाय के शिक्षकों को  सीखने के कौशल को बढ़ाने के लिए इसे शामिल करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि किसी भी परीक्षा की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका अपनी अनुभागीय शक्तियों और कमजोरियों को जानना और दोनों पर नियमित रूप से काम करना है। उन्होंने विद्यार्थियों से शुरुआत से ही बुनियादी बातों और उन्नत अवधारणाओं पर ध्यान देने के साथ चरणबद्ध तैयारी का विकल्प चुनने का आह्वान किया।  एक बार बुनियादी बातें पूरी करने के बाद, व्यक्ति को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की ओर बढ़ना चाहिए और अंत में नियमित रूप से टेस्ट सीरीज/ मॉक टेस्ट देकर खुद को चुनौतियों का सामना करना चाहिए।
अपने पेशेवर अनुभव और परोपकारी कार्यों से केस स्टडी साझा करते हुए सोनी गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एक विजेता कभी पैदा नहीं होता है, बल्कि अनुसंधान आधारित रणनीतिक शिक्षा, उद्यमियों के साथ नेटवर्किंग, कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने, विभिन्न दृष्टिकोणों को सुनने के बाद ही सामने आता है। सत्र को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए सोनी गोयल ने क्विज़ मास्टर की भूमिका भी निभाई और सेमिनार में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए एक दिलचस्प क्विज़ की मेजबानी की।
लगभग 150 विद्यार्थियों ने सत्र में भाग लिया और अत्यधिक प्रेरित महसूस किया। उन्होंने सेमिनार में इंटरैक्टिव सत्रों को महत्व दिया और अपने पाठ्यक्रम के प्रति पेशेवर दृष्टिकोण को समझने के लिए ऐसी और गतिविधियों में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की। डॉ. मनदीप गिल ने छात्रों की अवधारणाओं को मजबूत करने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए प्रबुद्ध करने के लिए अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए सहारा देने के लिए सोनी गोयल को धन्यवाद दिया।
TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top