logo
Latest

देश भगत विश्वविद्यालय के स्पेनिश भाषा केंद्र का मैक्सिकन राजदूत द्वारा किया गया उद्घाटन


मोहाली: देश भगत विश्वविद्यालय उत्कृष्टता केंद्र को हमारे नए स्पेनिश भाषा केंद्र के उद्घाटन की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, जो सांस्कृतिक और भाषाई आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। एमआर हिल्स सेक्टर 105 में स्तिथ केंद्र का आधिकारिक तौर पर मैक्सिकन राजदूत फेडेरिको सालास लोटफे और डी बी यू के प्रधान संदीप सिंह ने उद्घाटन किया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व और स्पेनिश भाषा की बढ़ती वैश्विक प्रासंगिकता को रेखांकित किया गया। यह अत्याधुनिक सुविधा छात्रों और पेशेवरों को व्यापक भाषा प्रशिक्षण प्रदान करेगी, उनके संचार कौशल को बढ़ाएगी और उनके वैश्विक दृष्टिकोण को व्यापक बनाएगी। हम केंद्र को सीखने और सांस्कृतिक जुड़ाव के लिए एक जीवंत केंद्र बनने की उम्मीद करते हैं।
  
देश भगत विश्वविद्यालय और मोवास्टाकॉन फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से डीबीयू के छात्रों के लिए एक शैक्षणिक सत्र आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि फेडेरिको सालास लोटेफे, भारत में मैक्सिकन राजदूत, अन्य गणमान्य व्यक्ति डीबीयू के चांसलर डॉ. ज़ोरा सिंह; प्रो चांसलर डॉ. तजिंदर कौर, अध्यक्ष डॉ. संदीप सिंह, चांसलर के सलाहकार डा वरिंदर सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. हर्ष सदावर्त, मोवास्टाकॉन फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष श्री मोहित श्रीवास्तव; पंजाब मीडियम इंडस्ट्री डेवलपमेंट बोर्ड के उपाध्यक्ष एडवोकेट प्रवीण सिंह और देश भगत विश्वविद्यालय के अन्य उच्च अधिकारी शामिल हुए।
सत्र के दौरान, मैक्सिकन राजदूत फेडेरिको सालास लोटेफे ने भारत-मैक्सिको संबंधों और व्यापार और शैक्षणिक संबंधों को बढ़ाने में पंजाब की भूमिका के बारे में बात की। राजदूत सालास ने कहा, “पंजाब अपनी बेहतरीन कृषि पद्धतियों और औद्योगिक विकास की उच्च क्षमता के लिए जाना जाता है, जो मेक्सिको के लिए भी प्रमुख चिंता का विषय है। मुझे विश्वास है कि मोवास्टाकॉन फाउंडेशन और देश भगत विश्वविद्यालय जैसे मैत्रीपूर्ण संस्थानों के सकारात्मक प्रयासों से यह समझ और बढ़ेगी।”
इस अवसर पर डीबीयू के चांसलर डॉ ज़ोरा सिंह ने कहा कि पिछले साल से वे अपने अंतरराष्ट्रीय आउटरीच और उपस्थिति के बारे में बहुत खास रहे हैं। उसी वर्ष सेंट विंसेंट, मैक्सिको, यूएई, यूएसए के साथ एक अकादमिक संघ स्थापित किया गया था। वे चाहते हैं कि अधिक से अधिक मैक्सिकन छात्र देश भगत विश्वविद्यालय में अध्ययन करें। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल देश भगत विश्वविद्यालय के अधिकारी श्री अरुण मलिक ने मोवास्ताकन फाउंडेशन के अध्यक्ष मोहित श्रीवास्तव के साथ मैक्सिको का दौरा किया था। श्रीवास्तव ने कहा, “पिछले साल हमारी मैक्सिको यात्रा के परिणामस्वरूप, हमने पहले ही मैक्सिको और इस लैटिन अमेरिकी देश के साथ सहयोग का विस्तार किया है, विशेष रूप से लैटिन अध्ययन, व्यावसायिक संपर्क, शैक्षणिक आदान-प्रदान और नीति सिफारिशों के क्षेत्रों में।”
TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top