logo
Latest

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के वर्धा में राष्ट्रीय पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम को संबोधित किया


पीएम विश्वकर्मा लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और ऋण जारी किए

चंडीगढ़ : पीएम विश्वकर्मा योजना की पहली वर्षगांठ आज 20 सितंबर 2024 को भारत के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में महाराष्ट्र के वर्धा में मनाई गई। इस उत्सव के हिस्से के रूप में, देश भर के 550 प्रशिक्षण केंद्र वर्धा में आयोजित केंद्रीय कार्यक्रम से दूरस्थ रूप से जुड़े, जिसमें योजना की उल्लेखनीय उपलब्धियों और पिछले एक साल में पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों पर इसके व्यापक प्रभाव को प्रदर्शित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश भर के विश्वकर्माओं को संबोधित किया, और योजना के माध्यम से कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री द्वारा 17 सितंबर, 2023 को केन्द्रीय क्षेत्र की योजना पीएम विश्वकर्मा का शुभारम्भ किया गया, जिसका उद्देश्य अपने हाथों और औजारों से काम करने वाले कारीगरों और शिल्पकारों को संपूर्ण सहायता प्रदान करना है।

पीएम विश्वकर्मा योजना (पीएमवीवाई) को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) और वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) द्वारा संयुक्त रूप से सितंबर 2023 से पूरे देश में चलाया जा रहा है।
इस कार्यक्रम का एक स्थान चंडीगढ़ के सेक्टर 28सी स्थित सरकारी आईटीआई कॉलेज था, जहां कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। विभिन्न पारंपरिक शिल्पों के 120 कारीगर वर्चुअल माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए, जिससे उत्सव की भावना में योगदान मिला और पूरे भारत में कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए योजना की प्रतिबद्धता परिलक्षित हुई। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा करने वाले टेलरिंग ट्रेड के 18 कारीगरों को कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

37 महिला कारीगरों ने सिलाई में अपना बुनियादी प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, और 18 कारीगर वर्तमान में बढ़ईगीरी प्रशिक्षण में नामांकित हैं। इसके अलावा, 6 कारीगरों को अपने प्रयासों को समर्थन देने के लिए ऋण प्राप्त हुआ है। जीआईटीआई चंडीगढ़ के प्रिंसिपल श्री अरुण कुमार गुप्ता ने कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभों के बारे में जानकारी दी, जबकि पीएनबी चंडीगढ़ के मुख्य प्रबंधक, एलडीएम  हरि सिंह गुमरा ने योजना से जुड़ी ऋण वितरण प्रक्रिया पर एक सत्र आयोजित किया।

इस कार्यक्रम में आरडीएसडीई चंडीगढ़ की क्षेत्रीय निदेशक स्वाति सेठी, आईएसडीएस, उद्योग निदेशक पवित्र सिंह, पीएनबी चंडीगढ़ के मुख्य प्रबंधक, एलडीएम हरि सिंह गुमरा और क्षेत्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता निदेशालय (आरडीएसडीई) चंडीगढ़ और यूटी चंडीगढ़ के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top