logo
Latest

पश्चिमी कमान ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया


चंडीगढ़ : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, पश्चिमी कमान ने चंडीमंदिर, अमृतसर, तिबरी और विभिन्न अन्य सैन्य स्टेशनों पर विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन किया।

महिलाओं के स्वास्थ्य पर जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन में लेफ्टिनेंट कर्नल रुद्रिका चंद्रा, स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा ‘एचपीवी वैक्सीन और सर्वाइकल कैंसर’ और लेफ्टिनेंट कर्नल शिखा शर्मा, वर्गीकृत विशेषज्ञ (प्रसूति एवं स्त्री रोग) द्वारा ‘महिला स्वास्थ्य स्वच्छता’ पर व्याख्यान दिए गए।

शुचि कटियार, क्षेत्रीय अध्यक्ष, पश्चिमी कमान ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। वार्ता में 350 महिलाओं ने भाग लिया। नियमित व्यायाम द्वारा स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए, रैना स्टेडियम, चंडीमंदिर मिलिट्री स्टेशन में 2.5 किमी की दूरी वाली ‘रन फॉर फन’ मिनी मैराथन का भी आयोजन किया गया। प्रतिभागियों को तीन आयु समूहों में विभाजित किया गया था – 25 वर्ष तक, 26 से 40 वर्ष और 40 वर्ष और उससे अधिक, प्रत्येक आयु वर्ग श्रेणी में तीन पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सभी आयु वर्ग की महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। अमृतसर और तिबरी सैन्य स्टेशनों पर, मोटापा, एनीमिया, मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कैंसर – स्तन और गर्भाशय ग्रीवा की जांच सहित 800 से अधिक महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई। महिलाओं की बीमारियों की जांच के लिए बोन डोसिमेट्री और पीएपी स्मीयर टेस्ट जैसी नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल किया गया।

पश्चिमी कमान उन महिलाओं की अटूट भावना को श्रद्धांजलि अर्पित करती है जिन्होंने बाधाओं को तोड़ा, रूढ़िवादिता को चुनौती दी और जीवन के सभी क्षेत्रों में समाज में समानता की वकालत की।

हर साल 8 मार्च को महिलाओं की उपलब्धियों को मनाने और सम्मान देने, लैंगिक असमानताओं और भेदभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ महिलाओं के लिए वैश्विक समर्थन को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top