logo
Latest

राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को तैयार करने में एनएसएस की भूमिका पर दिया गया जोर


एसडी कॉलेज में मनाया गया एनएसएस फाउंडेशन डे, अर्पित दुबे को मिला सम्मान

चंडीगढ़ : सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज में एनएसएस फाउंडेशन डे मनाया गया। समारोह का आयोजन कॉलेज की एनएसएस यूनिट ने किया था। समारोह में एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा वर्ष भर की गई विभिन्न सामाजिक सेवा गतिविधियों का समापन हुआ। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय की सचिव मीता राजीव लोचन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थीं। उन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए सामाजिक रूप से जिम्मेदार और सक्रिय युवाओं को तैयार करने में एनएसएस की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने सामुदायिक सेवा के महत्व पर प्रकाश डाला और स्वयंसेवकों से आग्रह किया कि वे जुनून और समर्पण के साथ सामाजिक कार्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जारी रखें। उन्होंने जीजीडीएसडी कॉलेज की एनएसएस यूनिट की पहल और समाज में योगदान के लिए भी प्रशंसा की।
उन्होंने बताया कि राष्ट्र निर्माण के प्रयासों में युवाओं की भागीदारी का काफी महत्व है और बताया कि कैसे माई भारत पोर्टल छात्रों को सीवी बनाने और सामाजिक कार्यों में योगदान करते हुए नौकरी के अवसरों से जुड़ने के अवसर प्रदान करता है। उन्होंने सभी स्वयंसेवकों को पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया तथा कहा कि यह युवाओं के लिए राष्ट्र निर्माण में शामिल होने तथा सेवा के माध्यम से अपने क्षितिज को व्यापक बनाने के लिए एक मूल्यवान मंच है।


इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ के एनएसएस सेल के राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. नेमी चंद भी उपस्थित थे, जिन्होंने एनएसएस स्वयंसेवकों के प्रयासों की सराहना की और इस बारे में बहुमूल्य जानकारी साझा की कि कैसे युवा सामाजिक जिम्मेदारी के माध्यम से बदलाव ला सकते हैं।
समारोह में विभिन्न सामुदायिक सेवा परियोजनाओं को प्रदर्शित करते हुए एनएसएस स्वयंसेवकों के उल्लेखनीय योगदान पर प्रकाश डाला गया, जिन्होंने समाज पर सार्थक प्रभाव डाला है। इस समारोह में अर्पित दुबे को भी सम्मानित किया गया, जिन्हें सामाजिक कार्यों के प्रति उनकी उत्कृष्ट प्रतिबद्धता के लिए सर्वश्रेष्ठ एनएसएस स्वयंसेवक का यूनिवर्सिटी स्तर का पुरस्कार मिला।
कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा ने कम्युनिटी वेलफेयर के प्रति समर्पण के लिए एनएसएस यूनिट की सराहना की तथा विद्यार्थियों को सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए अपने प्रयासों में उदाहरण प्रस्तुत करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि हमारे एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा प्रदर्शित प्रतिबद्धता और उत्साह वास्तव में सराहनीय है।
डॉ. शर्मा ने कहा कि अपनी निस्वार्थ सेवा के माध्यम से, वे न केवल समाज की बेहतरी में योगदान दे रहे हैं, बल्कि जिम्मेदार नागरिक भी बन रहे हैं जो भविष्य का नेतृत्व करेंगे।
समारोह में एनएसएस स्वयंसेवकों के कार्यों को प्रदर्शित करने वाली अनेक गतिविधियां शामिल थीं, जिनमें एनएसएस यूनिट द्वारा कार्यान्वित विभिन्न सामुदायिक परियोजनाओं पर एक विशेष प्रदर्शनी भी शामिल थी। प्रोग्राम आफिसर्स डॉ. ज्योति कटारिया और वरिंदर कुमार ने स्वयंसेवकों के अथक प्रयासों की प्रशंसा की तथा कहा कि उनकी लगन और कड़ी मेहनत एनएसएस पहल की सफलता में सहायक रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि छात्रों की प्रतिबद्धता और जुनून एनएसएस पहल की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। समारोह के दौरान छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया जिसे सभी ने पसंद किया। समारोह का समापन सभी स्वयंसेवकों, अतिथियों और उपस्थित लोगों के प्रति धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top