logo
Latest

एसडी कॉलेज के इक्नॉमिक्स विभाग ने किया वर्कशॉप का आयोजन


चंडीगढ़। सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट इक्नॉमिक्स विभाग की ओर से नव स्थापित पीयू-अनुमोदित रिचर्स सेंटर फॉर इक्नॉमिक्स के सहयोग से शुक्रवार को “टाइम सीरीज एंड पैनल डेटा एनेलिसिस” पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप का उद्घाटन जीजीडीएसडी कॉलेज सोसायटी के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. सिद्धार्थ शर्मा ने कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा, रजिस्ट्रार एवं विभागाध्यक्ष डॉ. विवेक शर्मा तथा आर्ट्स फैकल्टी के डीन आशुतोष सहित विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में किया। मुख्य भाषण रिसर्च शिक्षा के संस्थापक और यूबीएस, कर्जत, मुंबई में एफपीएम के डॉयरेक्टर डॉ. अजय कुमार चौहान ने दिया।


डॉ. चौहान के सत्र में दो आवश्यक इकॉनोमेट्रिक टूल्स – टाइम सीरीज और पैनल डेटा एनेलिसिस – का गहन अन्वेषण किया गया, जिनका उपयोग अर्थशास्त्र और वित्त के विभिन्न क्षेत्रों में कांप्लेक्स डेटासेट्स का विश्लेषण करने में किया जाता है। वर्कशॉप का एक महत्वपूर्ण आकर्षण डॉ. चौहान द्वारा संचालित प्रैक्टिकल सत्र था, जिसके दौरान प्रतिभागियों को वास्तविक दुनिया के निफ्टी 50 शेयर बाजार डेटा का विश्लेषण करने के लिए ईव्यूज़ सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ। इस सत्र में एडवांस्ड पूर्वानुमान मॉडल जैसे कि एआरआईएमए (ऑटो-रिग्रैसिव इंटीग्रेटेड मूविंग एवरेज) और टाइम सीरीज डीकंपोजिशन को प्रस्तुत किया गया, जिससे प्रतिभागियों को बाजार के रुझान की भविष्यवाणी करने और आर्थिक पैटर्न को समझने में मदद मिली।


वर्कशॉप में 50 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों और रिसर्च स्कॉलर्स ने हिस्सा लिया, जिन्हें इकॉनोमेट्रिक एनेलिसिस में सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों तरह की अंतर्दृष्टि से लाभ मिला। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों की शोध क्षमताओं को बढ़ाना तथा टाइम सीरीज और पैनल डेटा एनेलिसिस में एडवांस्ड नॉलेज को बढ़ावा देना था। कार्यक्रम का समापन डॉ. रुचि शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने सभी प्रतिभागियों, शिक्षकों और मुख्य वक्ता के प्रति उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। यह कार्यशाला जीजीडीएसडी कॉलेज में नवनिर्मित अर्थशास्त्र अनुसंधान केंद्र की अनुसंधान संस्कृति को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top