logo
Latest

प्रादेशिक सेना प्लेटिनम जुबली साइकिल अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


चंडीगढ़: प्रादेशिक सेना की प्लेटिनम जयंती के अवसर पर साइकिल अभियान को कल मेजर जनरल पुनीत आहूजा, मेजर जनरल जनरल स्टाफ (एमजीजीएस) (ऑपरेशन) द्वारा वीर स्मृति युद्ध स्मारक, चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, नई दिल्ली के लिए रवाना किया गया।

प्रादेशिक सेना (टीए) ने राष्ट्र के प्रति समर्पित सेवा के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस ऐतिहासिक अभियान का आयोजन किया है। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर की दुर्गम भूमि और बर्फीली चोटियों से शुरू हुआ यह अभियान कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण और विविध परिदृश्यों से होकर गुजरा है और भारत के सबसे दक्षिणी छोर इंदिरा पॉइंट तक के इस अभियान में साइकिल चलाना, नौकायन और स्कूबा डाइविंग जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

अभियान दल जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश राज्यों से होते हुए 865 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद चंडीगढ़ पहुंचा। दल ने चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन स्थित वीर स्मृति युद्ध स्मारक पर युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि दी। एमजीजीएस मेजर जनरल पुनीत आहूजा ने सेना कमांडर, पश्चिमी कमान और सभी रैंकों की ओर से दल को आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं।

मेजर अभिनव रावत के नेतृत्व में साइकिल चालकों की टीम में विभिन्न इकाइयों से 02 अधिकारी, 03 जूनियर कमीशन अधिकारी और 16 अन्य रैंक के लोग शामिल हैं, जो भारतीय सेना की अदम्य भावना को दर्शाते हुए, चरम मौसम की स्थिति, ऊबड़-खाबड़ इलाकों और चुनौतीपूर्ण ऊंचाइयों का सामना कर रहे हैं।

अपनी उत्साही यात्रा के दौरान, टीम ने स्थानीय लोगों, पूर्व सैनिकों, भारतीय सेना के दिग्गजों और युद्ध नायकों के परिवारों के साथ बातचीत की। इसके अलावा, उन्होंने युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने, साहसिक भावना को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को उजागर करने के लिए वृक्षारोपण करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ भी की हैं।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top