logo

उत्तराखंड के पहले अंग्रेजी पत्रकार टी.डी. चंदोला

गढ़वाली पत्र के संपादक बी.डी. चंदोला के छोटे भाई त्रयंबक दत्त चंदोला का जन्म 1895 में देहरादून के फालतू लाइन , पटेल रोड स्थित मकान में हुआ था। ये मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल के थापली गांव के रहने वाले थे । जब ये तीन वर्ष के थे तब इनके माता पिता गुजर गए थे । तब इनके बड़े भाई विश्वभर दत्त चंदोला ने अपने दस बच्चों के परिवार के साथ इनकी जिम्मेदारी भी संभाली ।

टी.डी. चंदोला

 

इस तरह टी.डी. चंदोला ने देहरादून के डीएवी इंटरकॉलेज से इंटर परीक्षा , बनारस से बी.ए. और इलाहाबाद से एम.ए. अंग्रेजी में परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद देहरादून में कुछ वर्षो तक गढ़वाली पत्रों के प्रकाशन में सहयोग दिया । अंग्रेजी भाषा में बेमिसाल पकड़ और अंतरराष्ट्रीय मामलों की जानकारी रखने के कारण दैनिक पायनियर पत्र में ब्यूरो प्रमुख का काम संभाला । इनकी लेखनी से प्रभावित होकर महात्मा गांधी ने इन्हे इलाहाबाद से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार लीडर में काम करने का अवसर दिया । इस तरह उनकी पहचान देशभर में हुई ।
इस दौरान जब भी वे छुट्टीयो में जब भी घर आते तब अपने बड़े भाई बी.डी. चंदोला के गढ़वाली प्रेस से प्रकाशनों में सहयोग दिया । 1930 में तिलाड़ी कांड के बाद जब बी.डी. चंदोला जेल गए तब उन्होंने मुकदमे में पैरवी कर दीवान चक्रधर जुयाल को कड़ी चुनौती भी दी थी । बड़े भाई के आग्रह पर उन्होंने देहरादून छोड़कर कानपुर में टाइम्स ऑफ इंडिया में कार्य करना शुरू किया । इस दौरान टाइम्स ऑफ इंडिया के संपादक और महात्मा गांधी के पुत्र देवदास गांधी से इनके निकट के संबंध बने। और तब उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स का प्रमुख संवाददाता नियुक्त किया । टी.डी. चंदोला ने 25 वर्षों तक एक प्रमुख पत्रकार के रूप में कार्य करते हुए , बुंदेलखंड से पश्चिम बंगाल तक अपनी अंग्रेजी पत्रिकारिता का लोहा मनवाया । इस बीच प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से उनके निकट के संबंध रहे । तब लाल बहादुर शास्त्री जी ने उनसे कई कई अंतरराष्ट्रीय विषयों पर विचार विमर्श किया । टी.डी. चंदोला कई वर्ष तक कानपुर में प्रेस क्लब के अध्यक्ष भी रहे । देश के अनेक चोटी के पत्रकारों में उनकी गणना होती थी ।

इस खबर के लिए यहां पर क्लिक करें 👉  पौड़ी के विधायक कुशला नंद के मुरीद थे हिटलर – मुसोलिनी

इस तरह 80 वर्ष की अवस्था में 1974 को उनका कानपुर में निधन हो गया । इनका विवाह डांडालखोंड के ममगाईं परिवार की लड़की ओमवती से हुआ था उनके 2 पुत्र और चार पुत्रियां थीं । सबसे छोटी पुत्री मालती का विवाह देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रोफेसर ए.न. पुरोहित से हुआ था । उत्तराखंड के इस महान पत्रकार को कोई नही जानता । किंतु उनका योगदान अंग्रेजी पत्रकारिता के लिए महात्मा गांधी , लाल बहादुर शास्त्री , देवदास गांधी और चिंता भारती के द्वारा याद किया जाता रहा है ।



Top