logo
Latest

हरियाणा में पर्यटन और होटल कारोबार में रोजगार की अपार संभावनाएं: मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने गुरुग्राम सेक्टर 69 में ओयो संस्थान में आयोजित एक्सलरेटर कार्यक्रम का किया शुभारंभ

युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक्सलरेटर कार्यक्रम जरूरी : मुख्यमंत्री

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने एक्सलरेटर कार्यक्रम के अंतर्गत तीन युवकों को कुल 55 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि के किये चैक वितरित

चण्डीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यटन का अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस क्षेत्र में उद्यमिता (एंटरप्रेन्योरशिप) का भी बड़ा स्कोप है। उन्होंने यह बात रविवार को गुरूग्राम के सेक्टर 69 में ओयो एक्सीलिरेटर कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कही। उन्होंने ओयो द्वारा नव उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए आरम्भ एक्सीलिरेटर कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम नव उद्यमियों को आगे बढ़ाने में कारगर साबित होगा।

मनोहर लाल ने कहा होटल कारोबार में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, किसी भी छोटे कार्य को बड़ा होने में देर नही लगती,युवा पीढ़ी जोश और उत्साह के साथ आगे बढे, रोज़गार के अवसर लगातार युवाओं को मिलते रहे, इसके लिए सरकार निरन्तर प्रयासरत है। साथ ही सरकार अपना कोरोबार शुरू करने वालों को पूरा स्पोर्ट करेगी। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी हमेशा युवाओं को लीक से हटकर कुछ नया व सकारात्मक करने का संदेश देते हैं। आज युवा पीढ़ी होटल, पर्यटन सहित हर क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। उन्होंने कहा कि आज देश की आर्थिक ताकतों में ऐसे व्यक्तियों का नाम आता है,जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर आए हैं। उन्होंने ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल को कार्यक्रम के शुभ अवसर पर बधाई दी और सरकार की ओर से सहयोग के लिए आश्वस्त किया। हमें नए विचार और नए विकल्पों को तलाश कर आगे बढ़ना है। सरकार के उद्देश्य के साथ निजी संस्थानों के सहयोग से युवा एंटरप्रेन्योर को बढ़ावा देना सरकार का एकमात्र उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के वक़्त पूरे विश्व ने परेशानी का दौर देखा,आज कोरोना संकट से निकल कर देश और प्रदेश दोनों विकास की राह पर तेज़ी से अग्रसर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश और प्रदेश में निरन्तर पर्यटन बढ़ रहा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा स्टार्टअप इंडिया जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत हुई है, जिससे युवा जोश और उत्साह के साथ आगे बढ़ते हुए अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। स्टार्टअप कार्यक्रम में उतरी भारत की बात की जाए तो हरियाणा का विशेष योगदान है। युवाओं को आज पारदर्शी तरीके से मिशन मेरिट के आधार पर नौकरी मिल रही है। इस बीच उन्होंने ओयो एक्सलरेटर कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुग्राम निवासी बबीता यादव को तीस लाख रुपए, सोनीपत निवासी दीपक सिंह राणा को पंद्रह लाख रुपये और गुरुग्राम निवासी विजय यादव को दस लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि के चैक वितरित किये।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का स्वागत करते हुए संस्थान के सीईओ रितेश अग्रवाल ने संस्थान की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप के लिए हरियाणा में अच्छा समय है। आज ओयो संस्थान करोडों रुपये का बिजनेस कर रही है। उनका लक्ष्य है कि हरियाणा के युवाओं को भी इस कार्य में जोड़ा जाए। उन्होंने सरकार से मिल रहे सहयोग के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा, डीसी श्री निशांत यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

TAGS: No tags found

Video Ad



Top