logo
Latest

एसडी आदर्श फाउंडेशन ने बुड़ैल में किया सर्वे, शिक्षा के महत्व के बारे में लोगों को किया गया जागरुक


चंडीगढ़। सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेज की एनजीओ एसडी आदर्श फाउंडेशन की ओर से बुड़ैल गांव, सेक्टर-45 में वंचित समुदायों के लिए शैक्षिक अवसरों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से एक व्यापक सर्वेक्षण किया। यह पहल एनजीओ के अध्यक्ष और कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अजय शर्मा और एनजीओ के समन्वयक डॉ. प्रदीप कुमार के मार्गदर्शन में की गई। सर्वेक्षण में 18 वॉलंटियर्स की समर्पित टीम ने भाग लिया, जिसने असाधारण प्रतिबद्धता और उत्साह का प्रदर्शन किया। सर्वेक्षण करने के लिए वॉलंटियर्स को मुख्य रूप से तीन टीमों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में टीम लीडर सहित छह सदस्य थे।


टीम की ओर से बुड़ैल गांव के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कुशलतापूर्वक कवर किया गया तथा पूरे सर्वेक्षण के दौरान वॉलंटियर्स का प्राथमिक उद्देश्य बच्चों और उनके माता-पिता दोनों को शिक्षा के महत्व के बारे में जागरुक करना था। एनजीओ के स्वयंसेवकों ने 136 से अधिक पूर्ण सर्वेक्षणों को सफलतापूर्वक एकत्रित किया और उनका विश्लेषण किया। सर्वेक्षण से पता चला कि क्षेत्र के अधिकांश बच्चे पहले से ही स्कूल में पढ़ने के लिए जा रहे थे और सक्रिय रूप से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। हालांकि, स्वयंसेवकों ने कई ऐसे बच्चों की पहचान की जो सीखने के लिए उत्सुक थे, लेकिन विभिन्न बाधाओं के कारण अभी तक स्कूल में दाखिला नहीं ले पाए थे।
वर्तमान में स्कूल जाने वाले छात्रों के लिए एनजीओ के स्वयंसेवकों ने उनकी शैक्षिक अवधारणाओं को बढ़ाने, उनके एकेडमिक परफार्मेंस में सुधार लाने और उनके ओवरआल स्कोर को बढ़ाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली ट्यूशन का आश्वासन दिया। जो बच्चे स्कूल नहीं जा रहे थे, उनके लिए वॉलंटियर्स ने एनजीओ की टीमों के माध्यम से बुनियादी और आवश्यक शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई। एनजीओ वॉलंटियर्स ने इन बच्चों और उनके परिवारों को आश्वासन दिया कि यदि बच्चे सीखने की प्रबल इच्छा रखेंगे और क्षमता प्रदर्शित करेंगे तो हम स्कूलों में उनका नाम लिखवाने में भी सहायता करेंगे। एनजीओ अपने शैक्षिक समर्थन का विस्तार करेगा, जिसके तहत स्कूल में पहले से उपस्थित छात्रों के लिए शैक्षिक मानकों और अवधारणाओं में सुधार के लिए नियमित ट्यूशन सत्र आयोजित किए जाएंगे।
वहीं, जिन बच्चों का अभी तक स्कूल में नाम नहीं लिखा गया है, उन्हें सहायता प्रदान करने के लिए एनजीओ की टीमें बुनियादी शिक्षा प्रदान करना शुरू करेंगी। एक बार जब ये बच्चे तैयार और प्रेरित हो जाएंगे तो वे स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया में सहायता करेंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने का अवसर मिले। बुड़ैल गांव में किया गया सर्वेक्षण समुदाय में शैक्षिक असमानताओं को दूर करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। एनजीओ के अध्यक्ष के अनुसार हमें विश्वास है कि हमारे वॉलंटियर्स की सक्रिय भागीदारी से हमारे प्रयास इस क्षेत्र के बच्चों के शैक्षिक परिणामों को बेहतर बनाने में योगदान देंगे। एनजीओ सभी के लिए शिक्षा तक पहुंच में सुधार लाने के मिशन में निरंतर सहयोग और सफलता की आशा करता है।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top