logo
Latest

विवेक हाई के स्टूडेंस बने टीचर, जरूरतमंद बच्चों के लिए आयोजित की कक्षाएं


चंडीगढ़ : विवेक हाई स्कूल के तीन छात्रों – रुहान बैंस, वान्या पाठक और सामिया गुप्ता ने चंडीगढ़ के पास सरला देवी फ्री स्कूल के आर्थिक रूप से कमजोर व जरूरतमंद बच्चों को ज्ञानवर्धक शिक्षा दी व उन्हें पढाया। रुहान बैंस ने कहा, “बच्चों को पढ़ाना हमारे लिए बेहद समृद्ध और आंखें खोलने वाला अनुभव था। हमने पाया कि बच्चे अपनी आर्थिक चुनौतियों के बावजूद दृढ़निश्चयी और सीखने के लिए उत्सुक हैं। यह अनुभव हमारे लिए प्रेरणादायक और विनम्र दोनों रहा है।

प्रारंभ में एक आइस ब्रेकर के रूप में विवेक के छात्रों ने मनोरंजक खेल खेले और छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी आयोजित की। सामाजिक विज्ञान के प्रति जुनून के साथ, रुहान बैंस ने भारत और इसकी समृद्ध संस्कृति के परिचय के साथ कक्षा की शुरुआत की। उन्होंने हमारे देश की राजधानियों, भाषाओं, राज्यों और संस्कृति पर जोर दिया। छात्र देश विरासत के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक थे। वान्या पाठक ने पृथ्वी के तत्वों और महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों की जानकारी के साथ कक्षा जारी रखी।उन्होंने पुनः उपयोग, पुनर्चक्रण और कम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

सामिया गुप्ता ने पौधों के उपयोग प्रस्तुत करके कक्षा का समापन किया। उन्होंने उन्हें विभिन्न सब्जियों और फलों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को एक हास्यप्रद हिंदी कहानी भी सुनाई, जिसने उनमें उत्साह की भावना जगा दी।

कक्षा के समापन से पूर्व, उन्होंने छात्रों को अपनी अपनी प्रतिभा व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जिसके लिए छात्रों के लिए एक प्रतिभा प्रदर्शन सत्र आयोजित किया। छात्रों ने कविताएँ सुनाईं, नृत्य किया और गाने भी गाए। कक्षा एकता और कृतज्ञता की भावना के साथ संपन्न हुई।

TAGS: No tags found

Video Ad

Ads


Top